अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022: सर्वाइकल के दर्द में आराम दिलाए ग्रीवा शक्ति विकासक आसन

International Yoga Day 2022: भारत की देन योग, आज विश्व प्रसिद्ध हो गया है. जिसका लाभ दुनिया का हर व्यक्ति उठा रहा है. हर साल 21 जून को  अंतरराष्ट्रीय योग दिवस  (International Yoga Day) के रूप में मनाया जाता है. साल 2022 के विश्व योग दिवस की थीम है ‘मानवता के लिए योग’. नियमित योगाभ्यास ना सिर्फ शारीरिक रूप से स्वस्थ रखता है बल्कि इसका असर मानसिक रूप से भी देखने को मिलता है. जब से लोगों की दिनचर्या में बदलाव आया है तबसे कई सारी समस्याएं देखने को मिल रही हैं. इसमें सर्वाइकल पेन आम हो गया है. इस समस्या को योगाभ्यास के जरिए दूर किया जा सकता है.

आज न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका (Savita Yadav) सविता यादव ने क्या कुछ बताया आइए जानते हैं.

ऐसे करें योगाभ्यास
ध्यान के साथ शुरुआत करें
किसी भी योगासन की शुरुआत ध्यान के साथ करनी चाहिए. इससे मन एकाग्र होता है और योगसन के अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं. अपनी आती-जाती सांसों पर ध्यान केंद्रित करें. उसके बाद ओम या फिर किसी भी मंत्र का उच्चारण करें.

अब अपनी अपनी योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं और सांस लेते हुए अपनी गर्दन को पीछे की तरफ लेकर जाएं. अब सांस छोड़ते हुए अपनी गर्दन को आगे लेकर आएं. इसी तरह सांस लेते हुए गर्दन को दाईं तरफ और फिर बाईं तरफ घुमाएं. अब क्लॉक वाइज़ और फिर एंटी क्लॉक वाइज़ इस क्रिया को करेंगे. जिस तरह वीडियो में दिखाया गया है.

ग्रीवा शक्ति विकासक आसन
ग्रीवा शक्ति विकासक योगासन करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर वज्रासन में बैठ जाएं. इसके बाद कुछ देर तक इस आसन में बैठ कर आप अपने मन को शांत करने की कोशिश करें. इसके साथ ही अपना ध्यान अपने शरीर पर केंद्रित करें. ध्यान रहे की इस दौरान आपकी पीठ और रीढ़ की हड्डी सीधी होनी चाहिए. इसके बाद सांस लेते हुए अपनी गर्दन को पीछे की ओर ले जाएं. इस मुद्रा में आप आसमान की ओर देखें. अब सांस छोड़ते हुए गर्दन को नीचे की ओर ले आएं और चिन लॉक (Chin lock) कर लें.

यह भी पढ़ें – अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022: पैरों का दर्द दूर करता है दंडासन, जानें इसे करने का सही तरीका

कटिचक्रासन
इस योगासन का अभ्यास करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और दोनों पैरों के बीच थोड़ी दूरी रखें. अब कंधों की सीध में दोनों हाथों को फैलाएं. इसके बाद बाएं हाथ को दाएं कंधे पर रखें और दाएं हाथ को पीछे से बाईं ओर लाएं. अब मुंह को घुमाकर बाएं कंधों की सीध में ले आएं. जिस तरह वीडियो में दिखाया गया है. इस स्थिति में कुछ समय तक खड़े रहें. अच्छी तरह घूमने के बाद कुछ देर रुकें और फिर सांस लेते हुए बीच में आ जाएं. अब यही प्रक्रिया दाईं तरफ करें. इस आसन के दौरान ध्यान रखें कि कमर को घुमाते हुए घुटने मुड़े नहीं और पैर भी एक जगह रखें. अगर कमर में दर्द हो तो इस आसन का अभ्यास नहीं करना चाहिए.

त्रिकोणासन
त्रिकोणासन करने के लिए दोनों पैरों के बीच लगभग 3-4 फीट का फासला रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं. दोनों हाथ कन्धों के बराबर पिछले भाग में खुले हुए हों. सांस अन्दर भरते हुए बाएं हाथ को सामने लेते हुए बाएं पंजे के पास जमीन पर टिका दें, अथवा हाथ को एड़ी के पास लगाएं तथा हाथ को ऊपर की तरफ उठाकर गर्दन को दाईं तरफ घुमाते हुए दाएं हाथ को देखें. फिर सांस छोड़ते हुए पूर्व स्थिति में आकर यही अभ्यास दूसरी तरफ भी दोहराएं. इस कमर के आसपास का हिस्सा लचीला बनता है. पिछले भाग की चर्बी कम होती है.

यह भी पढ़ें – अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022: महिलाओं के लिए रामबाण है भद्रासन, ऐसे करें अभ्यास

दंडासन
आप सबसे पहले योगा मेट पर बैठ जाएं. दोनों पैरों को अपने शरीर के आगे फैलाएं और दोनों को पास-पास रखें. दोनों पैरों की उंगलिया आपकी ओर झुकी और खिचीं रहें. अपनी जांघों और एड़ी को फर्श में दबाएं. अपने दोनों हाथों को सीधे और हथेलियों को जमीन पर रखें. हाथ दोनों कूल्हों के पास में रखें. रीढ़ की हड्डी और गर्दन को सीधा रखें. अपनी छाती को ऊपर उठाएं और अपने कॉलरबोन को फैलाने के लिए अपने कंधों को थोड़ा सा खींचें. सामने की ओर देखें और अपनी सांस को सामान्य रखें.

Tags: Health News, International Yoga Day, Lifestyle, Yogasan

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.