आज नहीं चली 595 ट्रेनें, सफर करने से पहले चेक कर लें लिस्ट

Image Source : FILE PHOTO
Railway News

Highlights

  • आंदोलन के चलते कैंसिल हुईं ट्रेनें
  • 208 मेल एक्सप्रेस को किया गया रद्द
  • 6 यात्री ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द रहीं

Railway News: अग्निपथ योजना के खिलाफ आज सोमवार को भारत बंद का ऐलान किया गया था। वहीं, इस योजना को लेकर पिछले कई दिनों से प्रदर्शन जारी है। अग्निपथ योजना के खिलाफ आंदोलन के चलते आज सोमवार को करीब 595 से ज्यादा ट्रेनें रद्द करनी पड़ी। इसकी जानकारी भारतीय रेलवे ने दी।

भारतीय रेलवे ने बताया कि आज 208 मेल एक्सप्रेस और 379 पैसेंजर ट्रेनों सहित 595 से अधिक ट्रेनें रद्द करनी पड़ी। इस दौरान चार मेल एक्सप्रेस और 6 यात्री ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द रहीं। 

गौरतलब है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 14 जून को ‘अग्निपथ’ योजना की घोषणा की थी। इसके बाद से ही सेना में भर्ती के लिए लाई गई इस योजना को लेकर विवाद नहीं थम रहा है। पिछले कुछ दिनों से इस योजना को लेकर युवा प्रदर्शन कर रहे हैं। देश के कई हिस्से से प्रदर्शन के दौरान हिंसक घटनाएं भी सामने आई हैं।

थलसेना में भर्ती प्रक्रिया शुरू 

वहीं, ‘अग्निपथ’ योजना के तहत थलसेना में भर्ती प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। आज सोमवार को भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया। बीते दिन रविवार को तीनों सेनाओं ने अग्निपथ योजना के तहत भर्तियों में तेजी लाने का ऐलान किया था। वायुसेना ने कहा था कि अग्निवीर के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 24 जून से शुरू हो जाएगी। यह ऑनलाइन रहेगी। 24 जुलाई से फेज वन ऑनलाइन एग्जाम होंगे। पहले बैच की ट्रेनिंग 30 दिसंबर तक शुरू होने की योजना है। 

भारतीय नौसेना ने कहा था कि भर्ती प्रक्रिया पर पूरा काम कर लिया है। 25 जून तक विज्ञापन निकलेंगे। 21 नवंबर को पहला अग्निवीर बैच ट्रेनिंग सेंटर पहुंचना शुरू कर देगा। महिला अग्निवीर भी शामिल होंगी।

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.