इंस्टेंट एनर्जी देने वाला चीकू गुणों से है भरपूर, जानें इसके फायदे

Sapodilla Benefits: सभी फलों के बीच एक छोटे से नाम का फल है चीकू जो बहुत ही बड़े काम करता है. चीकू का फल अपनी मिठास और अन्य कई विशेषताओं के कारण बहुत पसंद किया जाता है. चीकू की मिठास काफी अलग होने के साथ-साथ बहुत ही गुणकारी भी होती है, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है. चीकू के पेड़ के अन्य हिस्से भी अलग-अलग प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी सामग्रियों में इस्तेमाल की जाती है. चीकू के अंदर विटामिन, मिनिरल और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होने के साथ बालो और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकते हैं.
चीकू में मौजूद पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. छोटा सा चीकू अन्य कई तरह की बड़ी बीमारियों में कारगर साबित हुआ है जैसे; रक्तचाप,किडनी की समस्या, कैंसर आदि.

ये भी पढ़ें: बालों के साथ स्किन के लिए भी बेस्ट है पाम ऑयल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

चीकू होता है ऊर्जा का अच्छा स्रोत
हेल्थलाइन के अनुसार चीकू को ऊर्जा यानी एनर्जी का अच्छा स्रोत माना जाता है.इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं इसके अलावा चीकू में सुक्रोज और फ्रुक्टोज जैसे प्राकृतिक शुगर होते हैं जो बॉडी को ऊर्जा प्रदान करने में लाभदायक होते हैं. चीकू को नेचुरल एनर्जी बूस्टर कहा जाता है, इसीलिए कमजोरी या वर्कआउट के बाद चीकू का सेवन करने से काफी अच्छा महसूस होता है. बच्चों की ग्रोथ के सालों में चीकू एक पूर्ण भोजन का काम करता है, जो उन्हें प्रोटीन,फाइबर और विटामिन जैसे जरूरी पोषक तत्वों को प्रदान करता है.

चीकू से बढ़ती है इम्यूनिटी
चीकू इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करता है. शरीर को बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाने और उनसे लड़ने में मदद कर है.विटामिन सी स्ट्रेस की होने वाली कमजोरी से भी आप को बचाता है.

ये भी पढ़ें: आपने भी करवाया है हेयर एक्सटेंशन तो ऐसे करें इसकी देखभाल

चीकू होता है विटामिन से भरपूर
चीकू में विटामिन ए और बी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट फाइबर और अन्य कई पोषक तत्व होते हैं,जो आपको कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

कब्ज और एनीमिया से बचाता है चीकू
पानी में चीकू को उबालकर बनाया गया काढ़ा पीने से दस्त ठीक हो जाते हैं. कब्ज और एनीमिया जैसी बीमारियों से बचाता है. चीकू के बीज को पीसकर खाने से गुर्दे की पथरी आसानी से बाहर निकल सकती है.

Tags: Fruits, Health, Lifestyle

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.