कमरे की बेडशीट को कितने दिन में बदलना है सही ताकि सेहत रहे सुरक्षित?

Take care of bedsheet: हम सभी अपने घरों में बेड, पलंग या चारपाई पर चादर या बेडशीट ज़रूर बिछाते हैं. बेडशीट अगर सुंदर हो, तो कमरे में आने वाले हर व्यक्ति का ध्यान खींच लेती है, लेकिन यह केवल कमरे की सुंदरता या साज-सजावट के लिए नहीं होती है, बल्कि यह हमारे पर्सनल हाइजीन और साफ-सफाई के लिए आवश्यक होती है. हेल्थलाइन में छपी एक खबर के अनुसार, अधिकतर लोग बेडशीट को घरों में तब बदलते हैं, जब उन्हें वह गंदी दिखाई देती है या फिर उन्हें अपने घर में कुछ बदलाव करने होते हैं. ऐसा करना बिल्कुल गलत है, क्योंकि गंदी चादर आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक हो सकती है. ज्यादा दिनों तक एक ही चादर बिछी रहने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है और आप मौसमी बीमारियों या इंफेक्शन से ग्रसित हो सकते हैं. यहां तक कि आपको नींद से जुड़ी परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि आपको नियमित रूप से घर की चादरें क्यों बदलनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: बार-बार सफाई करना भी है एक बीमारी! ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर के बारे में जानें

चादर पर बहुत सी गंदगी और कीटाणु जमा हो सकते हैं
कई बार बेड पर बिछी सुंदर चादर अपने साथ कई चीजें जमा कर बैठी होती है, जिन्हें हम अपनी नॉर्मल आंखों से नहीं देख सकते हैं जैसे धूल, तेल के कण, डेड सेल्स, कीटाणु और बैक्टीरियल इंफेक्शन. ये सभी आपको बीमार करने के लिए काफी हैं. शोध के अनुसार. बैक्टीरिया के कारण निमोनिया और गोनोरिया जैसी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें: ज्यादा वक्त AC में गुजारते हैं तो शरीर को हो सकते हैं ये नुकसान

नियमित रूप से चादर को धोना है ज़रूरी
आमतौर पर हम दो या तीन हफ्तों में चादरे धोते हैं, लेकिन एक्सपर्ट्स की माने तो ऐसा करने से आपको सर्दी, फ्लू, मुंहासे, एलर्जी, एग्जिमा और अस्थमा जैसी परेशानियों के साथ-साथ नींद से संबंधित दिक्कतें भी आ सकती हैं, जिससे आप सुस्त और चिड़चिड़े हो सकते हैं.

गंदी बेडशीट इस्तेमाल करने पर हो सकती हैं ये परेशानियां
माइक्रोस्कोप में देखने के बाद पता चला है कि गंदी चादर में बैक्टेरॉइड्स थे, जिनके कारण निमोनिया, गोनोरिया और एपेंडिसाइटिस जैसी बीमारियां हो सकती हैं. बैक्टेरॉइड्स के साथ-साथ इनमें फ्यूसोबैक्टीरिया भी पाया गया, जिसके कारण कई तरह के हानिकारक संक्रमण हो सकते हैं.

कितने दिनों में बेडशीट बदलना होगा ठीक
हर किसी को हर हफ्ते बेडशीट धोनी चाहिए चाहे फिर वह कितनी भी साफ क्यों ना दिखाई दे रही हो. इसका कारण है हमारा शरीर हर दिन लगभग 40,000 डेड सेल्स रिलीज करता है, जिसमें बहुत सारे खराब बैक्टीरिया भी हो सकते हैं. ये हमारी हेल्थ और विशेष रूप से नींद पर नकारात्मक असर डालते हैं.

Tags: Health, Life style, Lifestyle

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.