दही के साथ भूलकर भी ना खाएं ये 3 चीजें, बिगड़ सकती है सेहत

गर्मियों के मौसम में दही खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. ये ना सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसमें विटामिन, कैल्शियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये सब मिलकर शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं. नियमित रूप से दही खाने से डाइजेशन सिस्टम अच्छा रहता है.

दही का उपयोग बालों और त्वचा के लिए भी किया जाता है. इससे तरह-तरह के स्वादिष्ट पकवान भी बनाए ग्रेवी का स्वाद और रंगत बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. क्या आप जानते हैं, दही खाना यूं तो सेहत के लिए अच्छा है, लेकिन दही को गलत चीज़ों के साथ खाने के नुकसान भी हैं. कई चीज़ें ऐसी होती हैं. जिन्हें दही के साथ खाने से सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. क्या है वो चीज़ें, आइए जानते हैं.

प्याज और दही
गर्मी के दिनों में हमारे बड़े बुजुर्ग हमें प्याज खाने की सलाह देते हैं. गर्मियों में प्याज खाने से लू से बचाव होता है. वहीं कुछ लोग प्याज और दही का सेवन एक साथ करते हैं. यदि आप भी उन लोगों में से एक हैं, तो आपको अपनी इस आदत को तुरंत बदल लें. दरअसल दही शरीर को ठंडक पहुंचाता हैऔर प्याज की तासीर गर्म होती है. ऐसे में अगर प्याज और दही का सेवन एक साथ किया जाए तो यह हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: मौर्य काल में नमक पर लग गया था टैक्स, छह रसों में से एक इस लवण से जुड़ी हैं ऐसी ही कई दिलचस्प बातें

दही और मछली
ऐसा कहा जाता है कि मछली खाने से आंखों से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं. अगर कोई व्यक्ति दही के साथ मछली खाता है, तो यह उसके लिए नुकसानदायक हो सकता है. दही और मछली का सेवन एक साथ कभी नहीं करना चाहिए. अगर आप मछली खा रहे हैं, तो उस समय भूलकर भी दही ना खाएं. दही और मछली को एक साथ खाने से पेट से संबंधित अनेक समस्याएं शुरू हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें: अमेरिका से आई तो फिर शिमला मिर्च नाम क्यों पड़ा? जानें गुणों से भरपूर इस ‘फल’ से जुड़ी दिलचस्प बातें

दही और आम
आम गर्मियों के मौसम में आने वाला मौसमी फल है. आम को दही के साथ कभी नहीं खाना चाहिए. क्योंकि आम और दही दोनों की तासीर दूसरे से अलग होती है. इसकी वजह से यह अपच और पेट संबंधित रोगों को जन्म दे सकते हैं. दही और आम को एक साथ खाने से त्वचा से संबंधित बीमारियां भी उत्पन्न हो सकती हैं.

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.