बच्चे में एनीमिया की समस्या को दूर करेगी किशमिश, इन फलों-सब्जियों से भी बढ़ेगा पोषण

Raisins Health Benefits: जब बात बच्चे की सेहत की हो तो हर माता-पिता इसे लेकर बहुत जागरूक रहते हैं. अपने बच्चे के बेहतर शारीरिक और मानसिक विकास के लिए वह उसका पूरा ख्याल रखते हैं और अपने बच्चे को हर तरह के फल, सब्जियां और ड्राई फूड से लेकर अन्य हेल्दी फूड खिलाते हैं. लेकिन इसके बावजूद कई बच्चों में कमजोरी की शिकायत रहती है। ऐसे में यह साफ हो जाता है कि बच्चे को जिस तरह से पोषण मिलना चाहिए वह उसे नहीं मिल पा रहा है. मेडिकल न्यूज टुडे की रिसर्च के अनुसार सही पोषण न मिलने से बच्चों में एनीमिया जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है जो कि शरीर में खून की कमी के कारण होता है. इस स्थिति में बच्चों के शरीर में रेड ब्लड सेल्स काउंट कम हो जाता है और साथ ही हीमोग्लोबिन लेवल कम होता है. अब इससे बचाव की बात करें तो किशमिश काफी फायदा पहुंचाता है.

दरअसल, ड्राई फ्रूट्स में छोटी सी दिखने वाली किशमिश में पोषण का खजाना छुपा है और यह बच्चों के लिए जादुई तौर पर पोषक तत्व का काम करता है. किशमिश में आयरन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर होता है. 10 से 15 किशमिश खिलाने से शरीर में फाइबर, आयरन, सोडियम, फैट की पूर्ति होती है यह कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है. किशमिश, बच्चों के लिए वजन बढ़ाने, शारीरिक विकास, मस्तिष्क के विकास के लिए काफी मददगार होता है.

किशमिश के अलावा बच्चों को सही पोषण देने के लिए उन्हें फल और सब्जियां खिलाना भी बहुत जरूरी है. फल और सब्जियों में विभिन्न प्रकार के मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं. बच्चों को सेब खिलाने से उनमें आयरन की कमी पूरी होती है वहीं चुकंदर में उच्‍च मात्रा में फोलिक एसिड होने के साथ-साथ फाइबर और पोटैशियम होता है जिसे बच्चों के खाने में जरूर शामिल करना चाहिए. इससे बच्चों को एनीमिया से राहत तो मिलती ही है सा ही उनकी हड्डियां और दांत और मजबूत बनते हैं।

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टमाटर
किचन की शान टमाटर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है और साथ ही यह अन्य पदार्थों से भी आयरन अवशोषित करने में खूब मदद करता है, ऐसे में आप बच्चों को लाल-लाल टमाटर खिला सकते हैं या इसका जूस भी उन्हे पिलाया जा सकता है या आप सलाद के तौर पर भी अपने बच्चे को टमाटर दे सकते हैं। टमाटर में लाइकोपीन भी पाया जाता है जिससे स्वास्थ्य को अनेक फायदे मिलते हैं।

अनार
अनार के गुणों से तो सब रूबरू है ही, अनार शरीर के लिए खूब फायदेमंद माना जाता है अनार में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट और शुगर पाया जाता है इसके साथ ही अनार कैल्शियम और आयरन का भी एक बेहतरीन स्रोत है। यह शरीर में तेजी से हीमोग्लोबिन बढ़ता है और रक्त प्रवाह में भी तेजी से सुधार करता है तो देर किस बात की अपने बच्चों की डाइट में अनार को शामिल करना ना भूलें

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वहीं अगर आप बच्चों को खजूर, गुड़ खिलाते हैं तो यह न केवल बच्चों को एनीमिया से बचाता है बल्कि के सेहत को भी ठीक रखता है कारण है इसमें पाये जाना वाला भरपूर मात्रा में आयरन और विटामिन सी. ऐसे ही आप अपने बच्चे का डाइट चार्ट बनाकर ना सिर्फ एनीमिया से बल्कि हर तरह के बीमारी से बचा सकते हैं।

Tags: Eat healthy, Food diet, Health, Lifestyle

Atul Tiwari

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