भारतीय फुटबॉल टीम ने आखिरी लीग मैच खेले बगैर कैसे 2013 AFC एशियन कप के लिए किया क्वालिफाई, जानिए पूरा गणित

भारतीय फुटबॉल टीम ने आखिरी लीग मैच खेले बगैर कैसे 2013 AFC एशियन कप के लिए किया क्वालिफाई, जानिए पूरा गणित

नई दिल्ली. भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम (India Football Team) ने बिना अपना आखिरी क्वालिफिकेशन मुकाबला खेले एशियन कप (AFC Asian Cup 2022) के लिए क्वालिफाई  कर लिया है. टीम इंडिया का मंगलवार को अपना आखिरी लीग मैच हांगकांग से खेलना है. उलानबटोर में ग्रुप बी मुकाबले में फलस्तीन ने फिलीपींस को हरा दिया. फिलीपींस की हार से भारतीय टीम सीधे फाइनल्स के लिए क्वालिफाई कर गई.

इस रिजल्ट का मतलब है कि फलस्तीन ने ग्रुप में शीर्ष पर रहने के कारण 24 टीम के फाइनल्स के लिए सीधे क्वालिफाई कर लिया जबकि चार अंकों के साथ दूसरे स्थान पर काबिज होने के बावजूद फिलीपींस की टीम बाहर हो गई. छह क्वालीफाईंग ग्रुप में से केवल शीर्ष पर रहने वाली टीम ही सीधे क्वालिफाई करती हैं. इसके अलावा अपने ग्रुप में दूसरी सर्वश्रेष्ठ टीम को भी आगे बढ़ने का मौका मिलता है.

यह भी पढ़ें:Indonesia Open Badminton: पीवी सिंधु पहले ही दौर में हारकर टूर्नामेंट से हुईं बाहर

Indonesia Open Badminton: लक्ष्य सेन और एचएस प्रणय पहले ही दौर में होंगे आमने सामने

भारतीय टीम ने पांचवीं बार किया क्वालिफाई 

भारत के ग्रुप डी में छह अंक हैं और वह गोल अंतर में हांगकांग से पीछे दूसरे स्थान पर है. उसने अपने आखिरी ग्रुप मैच से पहले ही क्वालिफाई कर लिया. यह पहला मौका है जब भारत ने लगातार दूसरी बाद एशियाई कप के लिए क्वालिफाई किया है. भारत 2019 में ग्रुप लीग से बाहर हो गया था. भारतीय फुटबॉल टीम ने कुल मिलाकर 5वीं बार 1964, 1984, 2011, 2019 और अब 2023 में इस महाद्वीपीय प्रतियोगिता के लिए क्वालिफाई किया है.

भारत ने क्वालिफायर्स में अपने दोनों शुरुआती मुकाबले जीते 

भारतीय टीम ने क्वालिफायर्स में अभी तक अपने दोनों मुकाबले जीते है. भारत ने पहले मैच में स्टार स्ट्राइकर सुनील छेत्री के शानदार गोल के दम पर कंबोडिया को 2-0 से पराजित किया जबकि दूसरे मैच में उसने अफगानिस्तान को 2-1 से हराया. इस मैच में भारत की ओर से सुनील छेत्री ने सहल अब्दुल समद को गोल करने में मदद की.

Tags: Football, Football news, Indian Football Team, Sports news

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.