भारत में वैक्सीन डोज का बना रिकॉर्ड, पूरा यूरोप, अमेरिका और कनाडा के आंकड़ों से भी ज्यादा

नई दिल्ली. भारत ने अपनी जनता को वैक्सीन देने में नया रिकॉर्ड बनाया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत में अब तक 1 अरब 96 करोड़ 18 लाख से ज्यादा वैक्सीन की डोज लोगों में लगाई जा चुकी है. इसकी अगर पूरे यूरोप, अमेरिका और कनाडा को मिलाकर तुलना की जाए तो लगभग इसके बराबर होगी. यानी जितनी डोजें पूरा यूरोप, अमेरिका और कनाडा ने अपने नागरिकों को दी है, उतनी खुराक भारत में लगाई जा चुकी है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में 59.2 करोड़ वैक्सीन की खुराक लगाई गई है.

इसके अलावा ऑक्सफोर्ड मार्टिन स्कूल की वेबसाइट ourworldindata.org के मुताबिक पूरे यूरोप में अब तक 1.29 अरब वैक्सीन की डोज लगी है. वहीं कनाडा में 8.60 करोड़ लोगों को वैक्सीन की डोज लगी है. इन तीनों को मिला दिया जाए तो 1 अरब 96.8 करोड़ के लगभग होता है. इसका मतलब हुआ है कि पूरे यूरोप, अमेरिका और कनाडा में वैक्सीन की जितनी डोज लगी है, उतनी डोज अकेले भारत में लग चुकी है. ऑक्सफोर्ड मार्टिन स्कूल के आंकड़ों के मुताबिक अब तक दुनिया की 66.3 प्रतिशत आबादी को कम से कम वैक्सीन की एक डोज लग चुकी है.

भारत की 73 प्रतिशत आबादी वैक्सीनेटेड

अगर भारत की बात करें यहां की 73 प्रतिशत आबादी वैक्सीनेटेड है. इनमें से 65 प्रतिशत आबादी वैक्सीन की दोनों खुराक ले चुकी है और करीब 8 प्रतिशत आबादी अभी भी सिर्फ एक ही खुराक ली है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में प्रति सौ व्यक्ति पर 142.3 लोगों ने वैक्सीन लगा ली है. पाकिस्तान भी इस मामले में काफी पीछे है. पाकिस्तान में अब तक 60 प्रतिशत आबादी को ही वैक्सीन मिली है. जबकि बांग्लादेश इस मामले में भारत से थोड़ा ही पीछे है. बांग्लादेश की 72 प्रतिशत आबादी अब तक वैक्सीनेटेड हो चुकी है.

12 करोड़ वैक्सीन की डोज पूरे विश्व में

वहीं अब तक पूरे विश्व में करीब 11.99 अरब वैक्सीन की खुराक लगाई जा चुकी है. आंकड़ों के मुताबिक हर दिन 72 करोड़ डोज वैक्सीन लगाई जा रही है. पूरे विश्व में 67 प्रतिशत आबादी को कम से कम वैक्सीन की एक खुराक दी जा चुकी है. ऑक्सफोर्ड मार्टिन स्कूल की वेबसाइट ourworldindata.org पर पेश आंकड़ों के मुताबिक आबादी को कवर करने के हिसाब से संयुक्त अरब अमीरात सबसे आगे है. यूएई की 99 प्रतिशत आबादी वैक्सीनेटेड है. इसके बाद पुर्तगाल में 96 प्रतिशत, क्यूबा में 94 प्रतिशत, चिली में 94 प्रतिशत, सिंगापुर में 92 प्रतिशत आबादी वैक्सीनेटेड है. यानी पांच देशों में 90 प्रतिशत से ज्यादा आबादी वैक्सीन ले चुकी है.

गरीब अफ्रीकी देश बहुत पीछे
वहीं चीन की बात करें तो यहां 89 प्रतिशत व्यक्तियों को वैक्सीन दी चुकी है, इसी तरह वियतनाम में 87 प्रतिशत, ब्राजील में 87 प्रतिशत, कनाडा में 86 प्रतिशत, इटली में 84 प्रतिशत, जापान में 81 प्रतिशत थाईलैंड में 81 प्रतिशत, फ्रांस में 81 प्रतिशत, ब्रिटेन में 79 प्रतिशत और अमेरिका में 78 प्रतिशत आबादी को वैक्सीन की खुराक दी चुकी है. वैक्सीन लगाने में गरीब देश अब भी बहुत पीछे है. गरीब देशों में सिर्फ 17.8 प्रतिशत आबादी ही कम से कम एक डोज लगाई है. इथोपिया में 21 प्रतिशत आबादी तक ही अभी वैक्सीन पहुंची है जबकि नाइजीरिया में तो सिर्फ 13 प्रतिशत लोगों को ही वैक्सीन मिली.

Tags: Corona, Corona news, Corona vaccine, COVID 19

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.