वजन घटाना चाहते हैं तो करें हेल्दी कार्ब का सेवन, जानें ये ज़रूरी बातें

मोटापा आजकल एक बड़ी समस्या है जो शरीर में सैकड़ों बीमारियों का कारण है. वजन कम करने के लिए सबसे पहले दिमाग में कार्ब्स को कम करने का विचार आता है. वेट लॉस डाइट में एक्सपर्ट्स भी कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम करने का सुझाव जरूर देते हैं. लेकिन वजन जल्दी घटाने के लिए ज्यादातर लोग कार्ब्स की मात्रा को अपनी डाइट से बिल्कुल कम कर देते हैं. एक रिसर्च के अनुसार ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि कार्बोहाइड्रेट्स हमारे शरीर को एनर्जी देते है, जो कि बेहद जरूरी है.

केवल एनर्जी नहीं बल्कि वजन कम करने के लिए भी कार्बोहाइड्रेट मदद कर सकता है. आपकी बॉडी को कार्बोहाइड्रेट की आश्यकता होती है. कार्ब्स की कमी से कई तरह की तकलीफ़ हो सकती है. इसीलिए वजन कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में हेल्दी कार्ब्स को शामिल कर सकते हैं. जिससे आप हेल्दी रहकर वजन कम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बीमारियों से बचने के लिए हल्‍दी का कर सकते है कई तरह से इस्‍तेमाल, डाइट में ऐसे करें शामिल

वजन घटाने में मदद करता है कार्बोहाइड्रेट
आप वजन घटाने के लिए डाइट में हेल्दी कार्बोहाइड्रेट फूड को शामिल करें. आप अपने वजन के हिसाब से डाइट में नियंत्रित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट खाएं.आपको अपनी बॉडी की जरूरत के हिसाब से कार्ब्स को अपनी डाइट में शामिल करना है. आइए जानते हैं वेट लॉस के लिए कैसे कार्बोहाइड्रेट्स को आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते है –

स्प्राउट्स को जीवन का हिस्सा बनाएं
स्प्राउट्स में प्रोटीन, आयरन, विटामिन समेत अन्य पोषक तत्व भरे हुए होते हैं. अनाज और दाल में कम फैट होता है जबकि कैलोरी और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और आप एनर्जेटिक रहते हैं.

ये भी पढ़ें: बच्चे में एनीमिया की समस्या को दूर करेगी किशमिश, इन फलों-सब्जियों से भी बढ़ेगा पोषण

ग्रीन टी
ग्रीन टी वजन कम करने में सबसे अधिक कारगर मानी जाती है. जिसमें कॉर्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है जिससे शरीर का शुगर लेवल मेनटेन रहता है, जिससे भूख कम लगती हैं.

फ्रूट्स और वेजिटेबल में होते हैं भरपूर कार्ब्स
हेल्दी कार्ब्स के लिए आप खूब फल और सब्जियां खा सकते हैं. जिससे आपके शरीर को खूब फाइबर मिलता है और वजन नहीं बढ़ता है. फाइबर शरीर में पानी की मात्रा को नियंत्रित करता है जिससे पेट संबंधित कई समस्याएं ख़तम होती हैं.

वजन कम करने के लिए आपको हेल्दी  डाइट के साथ एक्सरसाइज भी करनी होगी. व्यायाम से आप ज्यादा और जल्दी कार्ब्स को बर्न कर सकते हैं. व्यायाम से ना केवल वजन कम होगा बल्कि आप हर रोज फ्रेश महसूस करेंगे.

Tags: Healthy Diet, Lifestyle

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.