हेल्दी और लॉन्ग हेयर पाने में ये 5 नेचुरल फूड करेंगे आपकी मदद, एक्सपर्ट ने बताए फायदे

हेल्दी हेयर आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए बहुत अहमियत रखते हैं. ये किसी की भी नेचुरल ब्यूटी में भी इजाफा करते हैं और यही वजह है कि हम ये सुनिश्चित करने में टाइम लगाते हैं कि हमारे बाल अच्छी कंडीशन में हैं या नहीं. ऐसा भी होता है कि हम अक्सर अपने बिजी शेड्यूल की वजह से अपने बालों पर ध्यान देने और उनकी देखभाल करने में विफल रहते हैं. इसके साथ ही हम इस तथ्य को भी नजरअंदाज कर देते हैं कि, जो डाइट हम लेते हैं, वो भी हमारे बालों की हेल्थ में बहुत बड़ी भूमिका निभाती है.

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा (Nutritionist Loveneet Batra) ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर शेयर की एक पोस्ट में उन ज़रूरी नेचुरल सोर्सेज के बारे में बताया है, जिनका सेवन एक व्यक्ति को लंबे और सेहतमंद बाल सुनिश्चित करने के लिए करना चाहिए.

न्यूट्रिशनिस्ट द्वारा सुझाए गए 5 प्राकृतिक तत्व यहां दिए गए हैं.

मेथी बीज
मेथी के बीज (Fenugreek seeds) आयरन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इसमें फ्लेवोनोइड्स और सैपोनिन जैसे पौधों के घटकों का एक अनूठा मिश्रण भी होता है, जो बालों के विकास को प्रेरित करता है.

यह भी पढ़ें-
60 की उम्र के बाद इन हेल्दी तरीकों से अपने बढ़े हुए वजन को करें कम

करी पत्ता
करी पत्ता (Curry leaves) एक व्यक्ति को डैंड्रफ की समस्या और स्कैल्प के छोटे-मोटे संक्रमण को ठीक करने में मदद कर सकता है. ये अमीनो एसिड का अच्छा सोर्स हैं, जो बालों के विकास को बढ़ाने में मदद करते हैं.

अलसी का बीज
अलसी (Flax seeds) का सेवन बालों की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करेगा. ये बीज फैटी एसिड से भरपूर होते हैं और इनमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो खोपड़ी (Scalp) से डेड सेल्स और पॉल्यूटेंट्स (pollutants) को खत्म करते हैं. अलसी का जेल बेहद हाइड्रेटिंग होता है और बालों को रोयेंदार (fluffy) बनाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें-
वजन घटाने के मामले में बहुत ज्यादा ओवररेटेड होते हैं ये 5 ड्रिंक्स

एलोवेरा
विटामिन ए, सी, और ई से भरपूर, एलोवेरा (Aloe vera) बालों में चमक लाता है और हेल्दी सेल ग्रोथ को स्टुमिलेट (उत्तेजित) करता है. एलोवेरा जेल में विटामिन बी12 और फोलिक एसिड भी होता है जो बालों को झड़ने से बचाता है.

अदरक
अदरक (Ginger) डैंड्रफ और सिर की खुजली के इलाज के लिए उपयोगी है. ये बालों के लिए बेस्ट है क्योंकि ये बालों के विकास को बढ़ावा देता है, बालों को पतला होने से रोकता है, और चिकने और चमकदार बाल सुनिश्चित करता है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.