2022 BMW 220i Coupe review: पावर और स्टाइल का बेजोड़ संगम, जानिए कैसी है ये भारत की सबसे युवा कार

2022 BMW 220i Coupe review: पावर और स्टाइल का बेजोड़ संगम, जानिए कैसी है ये भारत की सबसे युवा कार
BMW- India TV Paisa
Photo:FILE

BMW

2022 BMW 220i Coupe review: BMW कार को देखते ही जेहन में सिर्फ और सिर्फ तीन बातें आती हैं, वह है लक्जरी, कंफर्ट और स्टाइल। एक से बढ़कर फीचर्स से लैस ये BMW कारें हर किसी को दीवाना बना लेती हैं। हालांकि जब कीमत की बात आती है तो बहुतों के पैर ठिठक जाते हैं। लेकिन अब तो ये बीते दिनों की बात हो गई। 

जी हां आपने सही सुना! अब BMW ने भारत की बड़ी युवा आबादी को ध्यान में रखकर अपनी एंट्री लेवल BMW 220i Sport को लॉन्च किया है। BMW की इस कॉम्पेक्ट कूपे की कीमत भले ही कम है लेकिन फीचर्स, स्टाइल और कंफर्ट के मामले में किसी प्रकार का कोई समझौता नहीं किया गया है। कार की ड्राइविंग सीट कॉकपिट का अहसास कराती है। अलग—अलग ड्राइविंग मोड अलग अलग सड़कों और ड्राइविंग कंडीशन को ध्यान में रखकर डिजाइन किए गए हैं। हमने स्पोर्ट मोड में इस कार को चलाया तो यह वाकई में रौंगटे खड़े करने वाला अहसास था। कार ने 0 से 100 की स्पीड पलक झपकते ही पकड़ ली। 

हमने करीब 300 किमी. तक इस कार को चलाया, इसने हमें काफी प्रभावित किया। आइए कार की खूबियों और खामियों से आपको रूबरू कराते हैं।

BMW
 

Image Source : FILE

BMW
 

डिजाइन 

देखनेे में BMW 220i Sport की डिजाइन काफी प्रभावित करती है। कार में सामने की ओर बीएमडब्ल्यू की सिग्नेचर ग्रिल देखने को मिलेगी। कार में सामने की ओर फुल LED हेडलैंप्स और LED टेल लाइट्स, एम्बियंट लाइटिंग मिलेगी। रियर साइड की बात करें पीछे से रूफ लाइन को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि कार काफी कॉम्पेक्ट फीलिंग देती है। भारतीय बाजार में यह कार 4 कलर ऑप्शन्स में उपलब्ध है। इनमें एलपाइन व्हाइट, ब्लैक सैफाइट, मेलबर्न रेड और स्टॉर्म बे शामिल हैं।

पावरफुल इंजन

नई BMW 220i Sport कार में ट्विनपावर टर्बो 2-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह दमदार इंजन 190 hp की पावर और 280 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार सिर्फ 7.1 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इस इंजन के साथ 7-स्पीड स्टेपट्रॉनिक स्पोर्ट ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलता है। इसमें चार ड्राइविंग मोड्स – इको, प्रो, कम्फर्ट और स्पोर्ट भी दिए गए हैं। कार में एक पैडल शिफ्टर भी दिया गया है जो इस कार को ड्राइव करने के अनुभव को और भी शानदार बनाता है। 

बेहतरीन फीचर्स

2 सीरीज फैमिली का मैंबर होने के नाते नई BMW 220i Sport कार में कई खास फीचर्स मिलते हैं। कार में ड्राइव और फ्रंट पैसेंजर के लिए स्पोर्ट सीट्स दी गई हैं। इसके साथ ही एम्बीएंट लाइटिंग, पैनोरमिक सनरूफ, बीएमडब्ल्यू लाइव कॉकपिट प्लस, परफॉर्मेंस कंट्रोल, पार्किंग असिस्ट और रिवर्स असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा BMW 220i Sport कार में 8.8 इंच के डिस्प्ले के साथ 5.1 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है। इसके एनालॉग डायल की सुविधा है और यह एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करता है। इसमें 3डी नेविगेशन का भी फीचर मिलता है। 

शानदार सेफ्टी फीचर्स

अब बात करते हैं BMW 220i Sport कार सेफ्टी फीचर्स के बारे में। इसमें 6 एयरबैग्स, एटेंटिविटी असिस्टेंस, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) के साथ ब्रेक असिस्ट, ARB टेक्नोलॉजी (एक्ट्यूएटर कॉन्टिग्रेटेड व्हील स्लिप लिमिटेशन सिस्टम), डायनेमिक स्टैबिलिटी कंट्रोल (डीएससी) सहित डायनामिक ट्रैक्शन कंट्रोल (डीटीसी), इलेक्ट्रॉनिक डिफरेंशियल लॉक कंट्रोल (ईडीएलसी) और कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल (सीबीसी) जैसे फीचर्स मिलते हैं। 

ड्राइविंग एक्सपीरिएंस 

ड्राइविंग को और सुविधाजनक बनाने के लिए इस सेडान कार में ब्रेक फंक्शन के साथ क्रूज कंट्रोल, रियर व्यू कैमरा के साथ पार्किंग असिस्ट, रिवर्सिंग असिस्टेंट, ऑटो स्टार्ट / स्टॉप, ब्रेक एनर्जी रिजनरेशन और भी बहुत सारे फीचर्स दिए गए हैं। 

कीमत

नई BMW 220i Sport कार की भारत में एक्स-शोरूम कीमत 37.90 लाख रुपये रखी गई है। BMW ने कहा है कि यह कार की इंट्रोडक्ट्री कीमत है। भविष्य में कंपनी इसकी कीमत बढ़ा सकती है। 

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.