इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर हिमोग्लोबीन लेवल बढ़ाने तक ये हैं व्हीट ग्रास के लाभ

Wheat Grass Benefits: व्हीट ग्रास को एक काफी लाभदायक इंग्रीडिएंट माना जाता है. इस इंग्रेडिएंट में काफी सारे पौष्टिक तत्व होते हैं जैसे विटामिन ए, सी, ई, के आदि. इनके अलावा यह काफी मिनरल्स और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स से भी भरपूर होता है. व्हीट ग्रास को हमेशा से ही एक खाद्य पदार्थ और ड्रिंक के रूप में प्रयोग किया जाता आ रहा है. मेडिकल न्यूज़ टुडे के अनुसार व्हीट ग्रास, व्हीट प्लांट की हरे रंग की युवा घास है. जो ड्राई, थिक, स्ट्रोक के जैसी दिखती है. इसका सेवन करने से काफी सारे स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. ये घास कम कैलोरी और विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और एंजाइम से भरपूर होती है. इसका सेवन बहुत सी शारीरिक स्थितियों से बचाने और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में सहायक है. तो आइए जानते हैं इसके कुछ लाभों के बारे में.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज में लापरवाही से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इन बातों का रखें ध्यान

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर 
एंटी ऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले डेमेज से बचाने के लिए सहायक होते हैं. यह सेल्स को खत्म होने से, कैंसर सेल्स को पनपने से, उम्र से पहले बूढ़ा होने के लक्षणों से और क्रोनिक इंफ्लेमेशन से हमें  बचाने में सहायक होता है. इसका सेवन करने से शरीर मजबूत बनता है, हेल्दी और पहले से बेहतर बनता है.

इम्यूनिटि को बढ़ाने में सहायक
व्हीट ग्रास में 17 अलग-अलग प्रकार के अमीनो एसिड्स होते हैं, इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स के साथ साथ काफी सारे पौष्टिक तत्व भी पाए जाते हैं. इसलिए इसका सेवन करना आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी मदद करता है. यह आपके शरीर को अंदर से मजबूत करने में मदद करता है. इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में भी मदद करती है.

पाचन और डिटॉक्स के लिए लाभदायक
व्हीट ग्रास में फाइबर की मात्रा काफी होती है इसलिए यह पाचन में लाभदायक होता है. यह बवासीर, आईबीएस, कब्ज होने जैसी स्थिति को ठीक करने में काफी सहायक माना जाता है. इसके लाभ पाने  के लिए रोजाना सुबह उठते ही खाली पेट एक गिलास व्हीट ग्रास का जूस पी लेना चाहिए. इससे आपका सारा शरीर डिटॉक्स हो जाता है और टॉक्सिंस से भी राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें: देर रात को भूख लग जाती है? इन फूड्स को खाने से मिलेगा पोषण

प्रोटीन से भरपूर लो कैलोरी डाइट
इसमें केवल न के बराबर कैलोरीज़ होती हैं और इससे भी अच्छी बात यह है कि यह बहुत अच्छा प्रोटीन का स्रोत होता है. अगर आप वेगन हैं और प्रोटीन का एक बहुत अच्छा स्रोत ढूंढ रहे हैं तो आपको व्हीट ग्रास सप्लीमेंट का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए. इसमें लो कैलोरी होने के कारण यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी बहुत मदद करता है.

हिमोग्लोबीन लेवल बढ़ाने में सहायक
व्हीट ग्रास में क्लोरोफिल काफी अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है. यह तत्व रेड ब्लड सेल्स को स्टिमुलेट करने में काफी मदद करता है. इसलिए शरीर में हिमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने में मदद मिलती है. मेंस्ट्रुएशन के समय या एनीमिया के मरीज जिनके शरीर में खून की मात्रा पहले ही काफी कम होती है, को इस का सेवन जरूर करना चाहिए. 
व्हीट ग्रास एक काफी अच्छा और सेहतमंद आहार है और इसका सेवन रोज सुबह एक हेल्दी और डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में किया जा सकता है.

Tags: Health, Lifestyle

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.