स्वाद का साथ छोड़े बिना कम करना है वज़न, तो डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

Healthy Snacks for weight loss:  खुद को फिट रखने के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ है अपना बॉडी वेट मेंटेन रखना. वज़न कंट्रोल करने के लिए वर्कआउट करना और हेल्दी डाइट लेना बेहद ज़रूरी है. डाइट कैसा हो, इसे लेकर हमेशा कन्फ्यूज़न बना रहता है. अगर आप भी इसी सोच में रहते हैं कि डाइट  कैसी हो और कैसी नहीं, तो आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे हेल्दी स्नैक्स के बारे में, जिसे आप अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

अगर आप अपनी डाइट में स्प्राउट्स शामिल करते हैं, तो आपकी बॉडी को फाइबर, मिनिरल्स और विटामिन भरपूर  मात्रा में मिलता है. ऐसे कई स्नैक्स होते हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी होते हैं. ये आपकी बॉडी में एनर्जी बनाए रखने के साथ-साथ आपके वेट लॉस चैलेंज को पूरा करने में मदद करते हैं. मेडिकलन्यूज़टुडे के साथ आइए जानते हैं किन हेल्दी स्नैक्स को अपनी डाइट में शामिल कर आप अपना वेट मैनेज कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: फिट रहने की चाहत है तो ट्राई करें वॉटर एरोबिक्स, गर्मी से भी मिलेगी राहत

वजन कम करने के लिए हेल्दी और पोष्टिक स्नैक्स –
स्प्राउट्स – वेट लॉस करने के लिए डाइट में स्प्राउट्स सलाद को शामिल कर सकते हैं. इसे खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर, मिनिरल्स और विटामिन मिलता है. स्प्राउट्स सलाद में कच्ची सब्जियां और फल भी शामिल कर सकते हैं.

मिक्स सीड- तिल, सनफ्लावर सीड, और अलसी के बीज वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. जिनमें फाइबर, फैटी एसिड, विटामिन E, मैग्नीशियम और जिंक जैसे गुण पाए जाते हैं. ये सभी पोषक तत्व सेहत के लिए काफी फायदेमंद तो होते ही हैं, साथ ही साथ आपके वेट लॉस गोल को भी अचीव करने में मदद करते हैं.

मखाना – मखाना का नियमित सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. मखाना स्वादिष्ट तो होते ही हैं, साथ ही साथ इसमें कार्बोहाइड्रेट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ग्लूटेन फ्री होने की वजह से यह बॉडी वेट बढ़ने से रोकता है. डाइटिंग के समय आप मखाने को ड्राई रोस्ट करके अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: हाई बीपी से परेशान लोगों के लिए फायदेमंद है तुलसी की चाय, जानें एक दिन में कितनी बार पिएं

मिक्स नट्स
मिक्स नट्स जैसे अखरोट, बादाम, अंजीर, मुनक्का, काजू आदि का सेवन सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. यह स्वादिष्ट होने के साथ वजन को कम करने में भी मददगार साबित होता है. दिन की शुरुआत मिक्स  नट्स के साथ कर सकते हैं. यह भूख कंट्रोल करता है, जिसकी वजह से आप ओवर ईटिंग नहीं करते हैं.

बेक्ड स्वीट पोटैटो-
स्वीट पोटैटो यानी मीठा शकरकंद आमतौर पर सभी को पसंद होता है. स्वीट पोटैटो में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है और कैलोरी ना के बराबर, इसीलिए मीठे की क्रेविंग होने पर आप स्वीट पोटैटो खा सकते हैं जो फाइबर के साथ वजन घटाने में आपकी मदद करता है. वजन घटाने के लिए भी कई तरह के स्नेक्स उपलब्ध है. जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ शरीर में सभी जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति करते हैं.

बॉयल्ड एग – बॉयल्ड एग खा कर भी आप अपना वेट कंट्रोल कर सकते हैं. यह लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगने देता है. रिसर्च के मुताबिक उबले हुए अंडे बॉडी में कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ाते हैं और प्रोटीन से भरपूर होते हैं.

Tags: Fitness, Health, Health benefit, Life style

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.