IND vs IRE Hardik Pandya Becomes First Indian Captain to Take Wicket in T20 International Ireland vs India 1st T20 हार्दिक पंड्या ने T20I क्रिकेट में रचा इतिहास, बने ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान

IND vs IRE Hardik Pandya Becomes First Indian Captain to Take Wicket in T20 International Ireland vs India 1st T20 हार्दिक पंड्या ने T20I क्रिकेट में रचा इतिहास, बने ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान
हार्दिक पंड्या- India TV Hindi
Image Source : TWITTER BCCI
हार्दिक पंड्या

Highlights

  • हार्दिक पंड्या पहली बार भारत के कप्तान के तौर पर उतरे
  • आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 में हार्दिक ने 2 ओवर में 26 रन देकर लिया एक विकेट
  • हार्दिक ने टी20 करियर में अभी तक लिए 43 विकेट

भारतीय टीम आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में पहली बार हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) की कप्तानी में मैदान पर उतरी। हार्दिक ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और बारिश के कारण मैच को 12-12 ओवर का किया गया है। भुवी ने पहला ओवर किया और अपने खाते में बिना कोई रन दिए एक विकेट निकाला और कप्तान बालबर्नी को आउट किया। इसके बाद दूसरा ओवर फेंकने आए कप्तान हार्दिक जिन्होंने इतिहास रचा और ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान बने।

हार्दिक पंड्या नई गेंद से खुद गेंदबाजी करने आए और उन्होंने दूसरा ओवर फेंका। हालांकि इस ओवर में वह महंगे साबित हुए और उन्होंने 13 रन दिए। लेकिन इस ओवर में उन्होंने आयरलैंड के सबसे अनुभवी बल्लेबाज और खतरनाक पॉल स्टर्लिंग को चार पर आउट कर दिया। ओवर की दूसरी गेंद पर उन्होंने दीपक हुड्डा के हाथों स्टर्लिंग को कैच आउट करवाया। टी20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान यह उनका पहला विकेट था और वह भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल में विकेट लेने वाले भी पहले कप्तान बने। लेकिन 2 ओवर में 26 रन देकर वह काफी महंगे साबित हुए।

भारत के लिए विकेट लेने वाले पिछले 3 कप्तान

  • हार्दिक पंड्या (2022)*
  • सुरेश रैना (2014)
  • सुरेश रैना (2011)
  • वीरेंद्र सहवाग (2010)
  • वीरेंद्र सहवाग (2009)
  • एमएस धोनी (2009)

हार्दिक पंड्या के ओवरऑल विकेटों का रिकॉर्ड

हार्दिक पंड्या ने भारत के लिए बतौर खिलाड़ी 59 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले। यह उनका 60वां मुकाबला था और बतौर कप्तान वह पहली बार भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने उतरे। अपने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ही उन्होंने विकेट लिया। 60 टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम 43 विकेट दर्ज हैं। इसके अलावा 63 वनडे में उन्होंने 57 और 11 टेस्ट में भी 17 विकेट अपने नाम किए हैं। 107 आईपीएल मैचों में भी हार्दिक 50 विकेट ले चुके हैं। उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में ओवरऑल 2488 रन भी दर्ज हैं (आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 में बल्लेबाजी से पहले)।

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.