IND vs IRE: भारत ने आयरलैंड को करीबी मुकाबले में चार रन से हराया, उमरान मलिक ने आखिरी ओवर में 17 रन का बचाव किया

IND vs IRE: भारत ने आयरलैंड को करीबी मुकाबले में चार रन से हराया, उमरान मलिक ने आखिरी ओवर में 17 रन का बचाव किया
ind vs ire, indian cricket team, IND vs IRE, 2nd t20i- India TV Hindi
Image Source : BCCI
IND vs IRE, 2nd t20i

Highlights

  • भारत ने आयरलैंड को चार रन से हराया
  • टी20 सीरीज 2-0 से क्लीन स्वीप
  • दीपक हुड्डा ने लगाया शतक

भारत और आयरलैंड के बीच खेले गए रोमांचक टी20 मुकाबले में टीम इंडिया ने चार रन से जीत हासिल की। हार्दिक पांड्या की अगुआई में भारत ने लगातार दूसरा मैच जीतकर दो मैचों की टी20 सीरीज क्लीन स्वीप की। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 227 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया और इसके बाद उसका सफलतापूर्वक बचाव किया। उमरान मलिक ने आखिरी ओवर में 17 रन बचाए। भारत की तरफ से शतक लगाने वाले दीपक हुड्डा को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया।

आयरलैंड ने भारत के 228 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेहमान टीम को कड़ी टक्कर दी। मेजबान टीम ने एक तेज और मजबूत शुरुआत की। पॉल स्टर्लिंग (40) और कप्तान एंडी बलबिर्नी (60) ने मिलकर पहले विकेट के लिए 34 गेंदों में 72 रन की साझेदारी की। रवि बिश्नोई ने स्टर्लिंग को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद गैरेथ डेलानी बिना खाता खोले रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। हालांकि बालबिर्नी ने हैरी टेक्टर के साथ मिलकर तेजी से रन बनाना जारी रखा और एक अहम साझेदारी की। उन्होंने इस दौरान अपना अर्धशतक भी पूरा किया। 

उमरान को मिला पहला विकेट

बालबिर्नी के आउट होने के बाद टेक्टर ने भी तेज तर्रार शॉट खेले और 28 गेंदों में 39 रन बनाए। दूसरे छोर पर लोर्कन टकर को उमरान मलिक ने युजवेंद्र चहल के हाथों आउट कराकर अपना पहला विकेट हासिल किया। आयरलैंड की टीम 142 के स्कोर पर चार विकेट गंवाकर मुश्किल में दिख रही थी, लेकिन उसके बाद जॉर्ज डॉक्रेल (34*) और टेक्टर ने मिलकर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और 47 रनों की साझेदारी की। भुवनेश्वर ने हालांकि टेक्टर को आउट कर मेजबान टीम को एक और बड़ा झटका दिया और भारत को राहत दी। लेकिन मार्क अडेर ने डॉक्रेल के साथ मिलकर रनों की रफ्तार को बढ़ाया और छठे विकेट के लिए अटूट साझेदारी की। दोनों ने टीम को जीत के करीब पहुंचाया लेकिन आखिरी ओवर में उमरान ने 17 रनों का सफलतापूर्वक बचाव किया। 

सैमसन-हुड्डा के बीच 176 रन की रिकॉर्ड साझेदारी

इससे पहले भारतीय टीम तीन बदलाव के साथ उतरी। हार्दिक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और संजू सैमसन के साथ ईशान किशन ने पारी की शुरुआत की। ईशान तीसरे ही ओवर में तीन रन बनाकर चलते बने। लेकिन इसके बाद दीपक हुड्डा और सैमसन ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और एक रिकॉर्ड साझेदारी की। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 85 गेंदों में 176 रनों की सबसे बड़ी भारतीय साझेदारी की।

हुड्डा टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक लगाने वाले चौथे भारतीय

हुड्डा ने इस दौरान अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाया तो वहीं सैमसन ने भी सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाया। हुड्डा टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक जड़ने वाले चौथे भारतीय बने। उन्होंने 57 गेंद में 104 रन बनाये जिसमें नौ चौके और छह छक्के शामिल थे। संजू सैमसन ने उनका बखूबी साथ निभाते हुए 42 गेंद में नौ चौकों और चार छक्कों के साथ 77 रन की पारी खेली। आयरलैंड के अनुभवहीन गेंदबाजों पर दोनों ने दबाव बनाते हुए मनचाहे शॉट्स खेले।

सैमसन-हुड्डा को मिले जीवनदान

सैमसन को नौवें ओवर में जीवनदान मिला जब लेग स्पिनर गेरेथ डेलानी ने उनका कठिन रिटर्न कैच टपकाया। इससे पहले आठवें ओवर में पॉल स्टर्लिंग ने हुड्डा का कैच छोड़ा था। सैमसन 17वें ओवर में एडेयर की गेंद पर आउट हुए। हुड्डा का विकेट गिरने के समय भारत का स्कोर 212 रन था। दिनेश कार्तिक, हर्षल पटेल और अक्षर पटेल खाता भी नहीं खोल सके। भारत ने आखिरी दो ओवर में 14 रन के भीतर तीन विकेट गंवाये। सूर्य कुमार यादव 15 रन बनाकर आउट हुए जबकि कप्तान हार्दिक पंड्या 13 रन बनाकर नाबाद रहे। 

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.