Diy Tips To Remove Skin Scars At Home With Herbal Skin Care Face Pack

Skin Scars Solution: बारिश के दिनों में चेहरे पर दाग-धब्बे होना एक आम बात है. खासतौर पर जिन लोगों की त्वचा ऑइली (Oily Skin) होती है, उन्हें तो कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जैसे त्वचा पर चिपचिपाहट रहना, सीबम (Sebum) अधिक आना, इचिंग की समस्या, खुजली होना, ऐक्ने (Acne) बढ़ जाना, पिंपल निकलना, ब्लैकहेड्स या वाइटहेड्स अचानक से बढ़ जाना. ऐसे में त्वचा पर दाग-धब्बे (Face Scars) बढ़ जाते हैं और चेहरे का आकर्षण फीका पड़ने लगता है. या कहिए कि चेहरा भद्दा (Face dullness) दिखने लगता है. ऐसे में आपको त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करनी होती है. 

यदि आपकी स्किन बहुत संवेदनशील भी है और इसलिए आप किसी भी केमिकल प्रॉडक्ट का उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो यहां बताया जा रहा घरेलू नुस्खा आपके बहुत काम आने वाला है. क्योंकि इसे अपनाने से सिर्फ 7 दिनों के अंदर ही आपके चेहरे के सभी दाग पूरी तरह गायब हो सकते हैं.

दाग-धब्बे मिटाने का घरेलू नुस्खा

  • आप एक छोटा आलू लें और इसे धो लें.
  • अब आलू को छिलके सहित कद्दूकस कर लें.
  • कद्दूकस किए हुए आलू से चेहरे पर मसाज करें.
  • आप इस आलू को हाथ में लेकर दाग-धब्बों सहित पूरे चेहरे पर 10 मिनट की मसाज करें.
  • यह कार्य दिन में दो बार करें और सिर्फ 7 दिन में दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे.
  • यह नुस्खा जितना सस्ता है, उतना ही प्रभावी भी और सुरक्षित भी.

आप चाहें तो आलू का फेस पैक भी लगा सकते हैं. इसके लिए यह विधि अपनाएं

  • छोटा आलू कद्दूकस किया हुआ
  • 1 चम्मच चंदन पाउडर 
  • 1 से दो चम्मच गुलाबजल

सभी चीजों को मिक्स करके फेस पैक तैयार करें और इसे चेहरे सहित गर्दन पर भी लगाएं. फैक सूखने के बाद चेहरा पानी से धोकर साफ करें और फिर मॉइश्चराइजर लगा लें. हालांकि अधिक प्रभाव के लिए और जल्दी रिजल्ट पाने के लिए आलू को कद्दूकस करने के बाद चेहरे पर रगड़ना ही सबसे अच्छा उपाय है. लेकिन यदि दिन में दो बार 10-10 मिनट का समय निकालना संभव नहीं है तो आप दिन में एक बार इस फेस पैक को बनाकर तैयार करें और दो बार उपयोग कर लें. कुछ अधिक समय लगेगा लेकिन त्वचा के निशान गायब हो जाएंगे.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

 

यह भी पढ़ें: ग्लोइंग त्वचा के लिए जरूरी है एक्सफोलिएशन, ये हैं 2 हर्बल तरीके

यह भी पढ़ें: सेलेब्स जैसे नाखून पाने की इच्छा होगी पूरी, नेल्स पर लगाएं ये घरेलू चीजें

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.