Agneepath Scheme Protest : बिहार के बक्सर में ट्रेनों को रोका गया, आरा के पास बिहिया में ट्रेनों पर पथराव

Image Source : PTI
Agneepath Scheme Protest Buxer

Agneepath Scheme Protest : अग्निपथ योजना को लेकर प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने आज सुबह-सुबह हावड़ा दिल्ली लाइन पर डुमरांव स्टेशन के पास ट्रेनों को रोक दिया। आरा में बिहिंयां के पास भी ट्रेनों पर पथराव की खबर है। प्रदर्शनकारी सेना की बहाली के लिए केंद्र की ओर से लॉन्च की गई अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे हैं।प्रदर्शन की वजह से दिल्ली-हावड़ा रूट पर ट्रेनों का आवागमन बाधित हुआ है। इस रूट की कई ट्रेनों को अलग-अलग स्टेशनों पर रोका गया है। 

जम्मूतवी गुवाहाटी एक्सप्रेस में लगाई आग

उधर समस्तीपुर में जम्मूतवी गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन में उपद्रवियों ने आग लगा दी। ट्रेन की दो बोगी जलकर खाक हो गई। यह घटना हाजीपुर बरौनी रेलखंड के मोहिउद्दीननगर स्टेशन के पास हुई है। यूपी के बलिया में भी अग्निपथ योजना के विरोध में रेलवे स्टेशन पर बवाल और तोड़-फोड़ की खबर है।हालांकि कल देर शाम केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना के लिए ऊपरी आयु सीमा को 21 साल से बढ़ाकर 23 साल करने का फैसला किया है लेकिन आज सुबह एक बार फिर युवाओं ने ट्रेनों को रोकने का सिलसिला शुरू कर दिया है।

कल भी हुई थी हिंसा

इससे पहले कल भी ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ आक्रोशित युवाओं ने बृहस्पतिवार को सड़कों पर उतरकर इमारतों और वाहनों में तोड़फोड़ की थी। रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर ट्रेनों के डिब्बों में आग लगाने के साथ रेल और सड़क यातायात को बाधित किया। हिंसक भीड़ द्वारा कई जिलों में हिंसा और आगजनी की गयी। हिंसा के सिलसिले में 125 लोगों को गिरफ्तार किया है। दो दर्जन प्राथमिकी दर्ज की गई है। प्रदर्शनकारियों के साथ हुई झड़प में राज्य भर में कम से कम 16 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं।

विधायकों को भी नहीं बख्शा

भाजपा के एक विधायक के छपरा स्थित घर में प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ की जबकि नवादा में पथराव की घटना में एक अन्य महिला विधायक घायल हो गईं जहां पार्टी कार्यालय को भी आग के हवाले कर दिया गया है। नवादा के वारिसलीगंज विधानसभा क्षेत्र भाजपा विधायक अरुणा देवी एक मामले के सिलसिले में जिला अदालत परिसर जा रही थीं। उनकी कार को प्रदर्शनकारियों ने रेलवे क्रॉसिंग के पास घेर लिया और पथराव किया जिससे उन्हें, उनके वाहन चालक, दो सुरक्षा कर्मियों और कई निजी कर्मचारियों को चोटें आईं। 

हाजीपुर जोन में रेल सेवाएं बाधित

वैशाली जिला के हाजीपुर स्थित पूर्व मध्य रेल (ईसीआर)के मुख्यालय के अनुसार प्रदर्शन के मद्देनजर सात यात्री ट्रेनों को रद्द करना पड़ा, जबकि कई अन्य को या तो अंतिम पड़ाव से पहले ही स्थगित कर दिया गया या वैकल्पिक मार्गों से चलाया गया। ईसीआर ने एक बयान में कहा, ‘रेल यातायात सुबह 8 बजे से बाधित था। अपराह्न साढ़े तीन बजे ही सामान्य स्थिति बहाल हो सकी।’ ’ बिहार के एक दर्जन से अधिक जिलों में रेलवे पटरियों पर प्रदर्शन करने के अलावा प्रदर्शनकारियों ने छपरा और भभुआ में ट्रेन के डिब्बों में आग लगा दी जबकि कई ट्रेनों में प्रदर्शन के दौरान तोड़फोड़ की गई। प्रदर्शनकारियों ने भागलपुर, बेगूसराय, जहानाबाद, बक्सर, कटिहार और गया जैसे शहरों में सड़कों पर टायर जलाकर यातायात बाधित किया और योजना को वापस लेने की मांग को लेकर बैनरों के साथ मार्च निकाला।

इनपुट-भाषा

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.