Basil Seeds Benefits Make You Stress Free And Good For Immunity

Basil Seeds Benefit: ज्यादातर घरों में आपको तुसली का पौधा जरूर मिल जाएगा. तुलसी का जितना धार्मिक महत्व है उतना ही आयुर्वेदिक में तुलसी को गुणकारी माना गया है. तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल कई बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है. तुलसी के पत्ते खाने से शरीर स्वस्थ रहता है और संक्रमण खत्म हो जाता है. तुलसी के पत्तों से शरीर की सूजन खत्म हो जाती है और इम्यूनिटी मजबूत बनती है, लेकिन क्या आप जानते हैं तुलसी के बीज भी बहुत फायदेमंद होते हैं. तुलसी के बीजों में प्रोटीन, फाइबर और आयरन काफी होता है. तुलसी के बीज पाचन, वजन घटाने, खांसी और ठंड के इलाज में भी कारगर हैं. आइये जानते हैं तुलसी के बीज के फायदे.

1- तनाव को दूर करे- तुलसी के बीज दिमाग के लिए फायदेमंद हैं. इनके सेवन से तनाव और चिंता जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. तुलसी के बीज मानसिक बीमारियों के खतरे को कम करते हैं. तनाव को दूर भगाने के लिए आप तुलसी के बीजों का सेवन करें.

2- रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं- तुलसी के बीजों में फ्लैवोनोइड्स और फेनोलिक होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. इसके अलावा सर्दी-जुकाम में तुलसी के बीज का काढ़ा बना कर पीने से फायदा होता है. आप तुलसी के बीजों तो चाय में डालकर भी पी सकते हैं. 

3- त्वचा को बनाए जवां- तुलसी के बीज में भरपूर एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स यानि मुक्त कणों की वजह से होने वाले डैमेज को रोकते हैं. इन फ्री रेडिकल्स के डैमेज की वजह से उम्र से पहले बुढ़ापे आने लगता है. लेकिन अगर आप तुलसी के बीज का खाने में इस्तेमाल करते हैं तो आप लंबे समय तक जवां रह सकते हैं. तुलसी के बीजों में 

4- पेट की समस्या दूर- तुलसी के बीज पाचन तंत्र को सुधारते हैं. अक्सर कई लोगों को पेट की परेशानियां रहती हैं जैसे कब्ज, एसिडिटी या अपच. इन सभी रोगों में तुलसी के बीज बहुत फायदा करते हैं. इसमें मौजूद फाइबर आंतों की अच्छी तरह से सफाई करता है. आप तुलसी के बीज पानी में डाल दीजिए. पानी में डालने पर बीज फूल जाते हैं और ऊपर एक जिलेटिन की परत बना लेते हैं. इसे पानी में डालकर पीने से पेट सही रहता है. 

5- वजन घटाए- अगर आप मोटापे के शिकार हैं तो तुसली के बीज खाने से आपका वजन भी कम हो सकता है. तुलसी के बीज में कैलोरी बहुत कम होती है और फायबर से भरपूर होते हैं. ये आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देते. जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. इसके अलावा तुलसी के बीजों को होममेड ग्रीन टी बनाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. जिससे वजन कम होता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Weight Loss: वजन घटाने में मदद करेंगे ये पत्ते, जरूर करें इनका सेवन

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.