BCCI ने पेंशन दोगुना की तो मोहम्मद कैफ ने भावुक होकर लिखा मेरे पिता… मिताली राज ने भी कही बड़ी बात

BCCI ने पेंशन दोगुना की तो मोहम्मद कैफ ने भावुक होकर लिखा मेरे पिता… मिताली राज ने भी कही बड़ी बात

नई दिल्ली. बीसीसीआई (BCCI) ने एक दिन पहले पूर्व महिला और पुरुष खिलाड़ियों के अलावा पूर्व अंपायर्स की पेंशन में बढ़ोतरी करने की घोषणा की. इसे दोगुने तक बढ़ाया गया है. इससे करीब 900 व्यक्तियों को फायदा मिलेगा. अब उन्हें अधिकतम 70 हजार रुपए तक बतौर पेंशन मिल सकेंगे. बोर्ड के इस फैसले के बाद कई पूर्व क्रिकेटरों ने खुशी जताई है. इसमें महिला टीम की पूर्व कप्तानी मिताली राज (MIthali Raj) से लेकर पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) तक शामिल हैं. यह पेंशन जून 2022 से यानी इसी महीने से लागू कर दी गई है. बोर्ड की ओर दी गई जानकारी के अनुसार, इसे 5 स्लैब में बढ़ाया गया है.

बीसीसीआई के इस फैसले के बाद मोहम्मद कैफ ने साेशल मीडिया पर लिखा, ‘मेरे पिता ने 60 फर्स्ट क्लास मैच खेले. 3000 के करीब रन बनाए और 5 शतक भी लगाए. उनके समय के लोगों ने पैसे नहीं होने पर भी इस खेल को बढ़ाने में मदद की. उनके योगदान को याद कर बीसीसीआई ने बड़ा दिल दिखाया है.’ उन्होंने आगे कहा कि धन्यवाद बीसीसीआई. यह रिटायर हुए खिलाड़ियों के लिए बहुत मायने रखता है. मेरे पिता मोहम्मद तारिफ पेंशन मिलने पर हमेशा खुश रहते हैं. पैसा आपको सुरक्षा देता है, जबकि पहचान गौरवान्वित करती है.

एक बड़ा कदम उठाया

वहीं पूर्व महिला कप्तान मिताली राज ने कहा कि मासिक पेंशन में बढ़ोतरी पूर्व क्रिकेटरों और मैच अधिकारियों की वित्तीय भलाई के लिए उठाया गया एक बड़ा कदम है. उन्होंने हाल ही में क्रिकेट से संन्यास लिया है. उन्होंने लगभग 23 सालों तक इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना योगदान दिया और कई रिकॉर्ड भी बनाए. उन्होंने टीम की ओर से 6 वर्ल्ड कप खेले. उन्होंने 16 साल की उम्र में इंटरनेशनल डेब्यू किया था.

SL vs AUS: वॉर्नर ने हवा में उड़कर एक हाथ से पकड़ा बेहतरीन कैच, श्रीलंका मुश्किल में, VIDEO

Ranji Trophy: हिमांशु ने 3 साल में खेले सिर्फ 5 मैच, अब सेमीफाइनल में जड़ा शतक, रजत पाटीदार हुए फेल

जानकारी के अनुसार, फर्स्ट क्लास की बात की जाए तो, जिन्हें पहले बतौर पेंशन 15 हजार रुपए मिलते थे, उन्हें अब 30 हजार रुपए मिलेंगे. जबकि 37,500 रुपए पाने वाले पूर्व टेस्ट खिलाड़ियों को अब 60 हजार रुपए और 50 हजार पाने वालों को 70 हजार रुपए बोर्ड की ओर से मिलेंगे. काफी लंबे से इसकी मांग की जा रही थी.

Tags: BCCI, Jay Shah, Mithali raj, Mohammad kaif, Sourav Ganguly, Team india

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.