Benefits Of Soaking Mangoes Before Eating

Benefits Of Soaking Mangoes Before Eating

Mango Benefits and Nutrition Facts: गर्मियों में अगर आम खाना आपको पसंद है, तो इसे खाने का सही तरीका भी आपको जानना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि आम को बिना भिगोए नहीं खाना चाहिए. इससे सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. यहां जानिए एक्सपर्ट आम को खाने से पहले भिगोने की सलाह क्यों देते हैं?

आम को खाने से पहले भिगोने के फायदे

ऐसा माना जाता है कि आम को हमेशा धोकर और करीब 30 मिनट तक भिगोकर रखने के बाद खाने से, इस पर मौजूद केमिकल और धूल कण हट जाते हैं. इसके साथ ही स्वाद और क्वालिटी पर भी इसका पॉजिटिव असर पड़ता है.

गर्मी कम होगी

गर्मियों में आम खाने से शरीर का तापमान बढ़ सकता है और बॉडी में हीट जेनरेट होने से डाइजेस्टिव सिस्टम और गट हेल्थ पर असर पड़ता है. ये थर्मोजेनेसिस की प्रक्रिया की वजह से होता है. आम को भिगोकर खाने से इसकी थर्मोजेनिक प्रॉपर्टी को कम करने में मदद मिलती है. 

सतह पर मौजूद केमिकल हट जाएंगे

आम को सुरक्षित रखने के लिए कई बार कीटनाशकों और केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इन केमिकल्स का स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. कीटनाशक के संपर्क में आना स्किन इरिटेशन, उल्टी, श्वसन तंत्र में इरिटेशन , एलर्जी, कैंसर और सिरदर्द की वजह बन सकता है. 

चि​पचिपा पदार्थ धुल जाएगा

आम को धोकर और भिगो कर खाना इसकी सतह पर चिपचिपे पदार्थ को खत्म कर देता है.  भिगोने से इसके डंठल से निकलने वाला दूध हट जाता है, जिसमें फाइटिक एसिड होता है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

ये भी पढ़ें-

Ghee vs Butter: घी से ज्यादा हेल्दी है बटर? जानिए दोनों में क्या है अंतर

Rajasthani Mirchi Vada Recipe: शाम को चाय के साथ सर्व करें राजस्थानी मिर्ची वड़ा, जानिए इसकी रेसिपी

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.