Boost Immunity In Monsoon Vitamins For Health

Vitamins For Health: कोरोना वायरस का खतरा एक बार फिर से सताने लगा है. वहीं दूसरी ओर मौसम भी बदल रहा है. ऐसे में आपको डबल सावधानी बरतने की जरूरत है. बीमारियों और संक्रमण से बचने के लिए आपको इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखना सबसे ज्यादा जरूरी है. आपको खाने में विटामिन से भरपूर आहार लेना चाहिए. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी और शरीर किसी भी वायरस से लड़ने में सक्षम बनेगा. आइये जानते हैं इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कौन से विटामिन की जरूरत होती है. 

1- विटामिन-सी (Vitamin-C)- इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी है. विटामिन सी की कमी होने पर आपको सर्दी-खांसी जैसी समस्याएं होने लगती हैं. विटामिन की कमी होने से फेफड़ों में सूजन आ जाती है, जिससे सांस लेने में तकलीफ होती है. विटामिन सी सूजन को कम करता है. इसके लिए आप खट्टे फल और सब्जियों का सेवन करें. 

2- ​​विटामिन-डी (Vitamin D)- शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम की कमी होने से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इसके लिए आपको कैल्शियम और फॉस्फोरस से भरपूर चीजों का सेवन करते रहना चाहिए. इसके लिए आप विटामिन डी से भरपूर सप्लीमेंट्स भी जरूर लें. विटामिन डी का सेवन करने से सांस संबंधी संक्रमण कम होता है. विटामिन डी शरीर में रेस्टपीरेट्री टेक्ट इंफेक्शन या रेस्पीरेटरी मसल्स को डिस्ट्रेस होने से भी बचाता है. 

3- विटामिन बी-6 (Vitamin B 6)- रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन बी-6 बहुत जरूरी है. विटामिन बी-6 में पाए जाने वाले बायोकेमिकल रिएक्शन इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं. इसके लिए आपको खाने में विटामिन बी-6 से भरपूर चीजें शामिल करनी चाहिए. 

4- जिंक (Zinc)- कोरोना संक्रमण से बचने से लिए शरीर में जिंक की कमी नहीं होनी चाहिए. जिंक की कमी होने पर लिंफोसाइट्स काउंट प्रभावित होते हैं. जिंक से शरीर में लिंफोसाइट्स काउंट बढ़ते हैं और इम्यूनिटी मजबूत होती है. जिंक टी-सेल्स को एक्टिव बनाने में भी मदद करता है. जिंक से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

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Atul Tiwari

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