Calcium Rich Foods Which Must Be Included In Diet

Calcium Rich Foods Which Must Be Included In Diet

Calcium Rich Foods: कुछ चीजों को अगर आप डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपको दूध से भी ज्यादा पोषण मिलता है. एक ग्लास दूध से आपको करीब 300 मिलीग्राम तक कैल्शियम मिलता है. इससे कैल्शियम की रोजाना जरूरत की 25 प्रतिशत मात्रा पूरी होती है. वहीं शरीर को रोजाना 1000 से 1200 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है. जानिए उन 7 फूड्स के बारे में जिनसे आपको एक ग्लास दूध से भी ज्यादा कैल्शियम मिल सकता है-

टोफू

200 ग्राम टोफू में 700 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. पनीर और कॉटेज चीज़ वाली रेसिपीज में इन दोनों चीजों की जगह टोफू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें आप सब्जियां मिला सकते हैं या इससे प्लेन सलाद बना सकते हैं. 

बादाम

बादाम को आप कच्चा या भिगोकर खा सकते हैं. 1 कप बादाम में 300 मिलीग्राम से ज्यादा होता है. इसके अलावा बादाम को सेवन दूध के साथ, बादाम के बटर और खीर या दूसरी मीठी चीजों को बनाने में कर सकते हैं. 

दही

1 कप दही से 300 से 350 मिलीग्राम कैल्शियम मिल सकता है. दही को आप रोजाना ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में खा सकते हैं.

काबुली चना

दो कप काबुली चने में 420 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. काबुली चने का इस्तेमाल सिंपल करी मसाला में किया जा सकता है. इसे सब्जियों में भी मिला सकते हैं या सलाद के रूप में खा सकते हैं.

चिया सीड्स

4 टेबलस्पून चिया सीड्स में 350 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. चिया सीड्स को एक ग्लास पानी में डालकर इसे​ एक घंटे तक भिगोकर रखें और इसे पिएं. चिया सीड्स को स्मूदी, शेक्स और पुडिंग में भी शामिल कर सकते हैं.

तिल के बीज

बस 4 टेबलस्पून तिल के बीज से आपको 350 मिलीग्राम कैल्शियम मिल सकता है. सलाद और कई फूड्स को तिल के बीजों के साथ गार्निश करके खा सकते हैं.

रागी

रागी में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है. 100 ग्राम रागी में 345 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. ये सुनिश्चित करें कि रागी को आप किसी भी रूप में हफ्ते में कम से कम 4 बार खाएं. रागी के आटे को आप डाइट में रोटी, चीला, पैनकेक, लड्डू के रूप में शामिल करें.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

ये भी पढ़ें-

Weight Loss Diet: वेट लॉस के लिए रोटियां बनाने का सही तरीका, फॉलो करें ये टिप्स

Sabudana Dosa Recipe: ब्रेकफास्ट या लंच में खाएं हेल्दी साबूदाना डोसा, मिलेगी भरपूर एनर्जी

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.