Causes For Childhood Obesity Fastest Way For Kid To Lose Weight How Can Children Reduce Weight

Causes For Childhood Obesity Fastest Way For Kid To Lose Weight How Can Children Reduce Weight

Obesity In Kids: बदलती लाइफस्टाइल की वजह बच्चों में तेजी से मोटापा बढ़ रहा है. बच्चों में मोटापा एक बड़ी परेशानी है. इसके पीछे एक बड़ी वजह खान-पान है. आजकल बच्चे मैदा से बनी चीजें, जंक फूड और पैक्ड फूड बहुत ज्यादा खाने लगे हैं. जिसकी वजह से मोटापा बढ़ने लगा है. वजन बढ़ने से बच्चों को सांस से जुड़ी परेशानी, कम उम्र में डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, स्पीप एपनिया की समस्याएं होने लगी हैं. ऐसे में आपके बच्चे का वेट बैलेंस होना जरूरी है यानि लंबाई के हिसाब से ही बच्चे का वजन होना चाहिए. अगर आप भी बच्चे के मोटापे से परेशान हैं तो इन बातों का ख्याल रखें. इन आदतों को अपनाने से बच्चे के वजन को घटाया जा सकता है.

1- हेल्दी फूड की आदत बनाएं- बच्चों को हेल्दी फूड ही खिलाएं. आप बच्चों को रोजाना फ्रेश खाना दें. डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल, सब्जियां, साबुत अनाज खुलाएं. अगर पास्ता या ब्रेड खिला भी रहे हैं को मैदा की जगह आटे से बनी चीजें खिलाएं. बच्चों को लो फैट डेयरी प्रोडक्ट खिलाएं. बच्चों की डाइट में लीन प्रोटीन जैसे बीन्स, टोफू, नट्स और मछली खिलाएं. 

2- फिजिकली एक्टिव रखें- बच्चों का मोटापा कम करने का अच्छा तरीका है कि उन्हें फिजिकली एक्टिव रखें. बच्चों को रोजाना पार्क लेकर जाएं. रस्सी कूदने के लिए कहें. उनकी पसंद का गेम खिलाएं. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. बच्चों को साइकिलिंग और जॉगिंग के लिए भेजें. इससे वजन तेजी से कम होगा.

3- स्क्रीन टाइम कम करें- अगर आपका बच्चा ज्यादा समय तक टीवी या फोन देखता है तो इससे मोटापा बढ़ता है. लंबे समय तक बच्चा बैठा रहता है. बजाय फोन या टीवी दिखाने के बच्चों को बाहर लेकर जाएं. उनके साथ कोई एक्टिविटी गेम प्ले करें. 

4- बच्चे का बीएमआई पता करें- बच्चों को हेल्दी रखने के लिए आप बच्चों का बॉडी मास इंडेक्स (BMI) पता करें. इससे आपको बच्चे की लंबाई और वजन का पता चलेगा. अगर बच्चे का वजन ज्यादा है तो आप उसे कम करने की कोशिश करें.

5- हेल्दी लाइफस्टाइल को बढ़ाएं- बच्चे माता-पिता से देखकर बहुत सीखते हैं. ऐसे में आप घर में हेल्दी लाइफस्टाइल को बढ़ावा दें. बच्चों के साथ आप खुद भी फिजिकली एक्टिव रहें. बच्चों के साथ हेल्दी फूड आप खुद भी खाएं. इससे बच्चा हेल्दी लाइफस्टाइल सीखेगा और मोटापा कंट्रोल रहेगा.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Women Health: महिलाओं के लिए जरूरी हैं ये सुपरफूड, जरूर करें इनका सेवन

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.