Corona Cases Increasing New Covid Variant Names And Symptoms Covid Protocol

Covid Cases In India: बदलते मौसम के साथ एक बार फिर कोरोना केस बढ़ रहे हैं. दिल्ली-महाराष्ट्र समेत देश के अलग-अलग राज्यों में कोविड-19 के केस काफी ज्यादा संख्या में आने लगे हैं. इसकी बड़ी वजह लोगों की लापरवाही और बदलता मौसम भी है. देखा गया है जब-जब मौसम में बदलाव आता है कोरोना के केस रफ्तार पकड़ते हैं. हालांकि अब लोगों को एहतियात के सारे नियम पता हैं ऐसे में सावधानी बरतने पर मामले कम भी हो जाते हैं, लेकिन आपको अभी ये बिल्कुल नहीं भूलना है कि कोरोना खत्म हो गया है. आपको बदलते मौसम में इन बातों का ख्याल रखना चाहिए. इससे आप कोरोना के खतरे को कम कर सकते हैं. आइये जानते हैं आपको क्या सावधानी बरतनी चाहिए.

1- बूस्टर डोज लगवाएं- कोरोना से बचना है तो वैक्सीन की बूस्टर डोज जरूर लगवाएं. इससे खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है. हां वैक्सीनर के बाद भी आपको पूरी सावधानी बरतनी जरूरी है. 

2- मास्क पहने- अगर आप ऑफिस या किसी काम से ऐसी जगह जाते हैं जहां काफी भीड़-भाड़ रहती है तो मास्क जरूर पहनें. पब्लिक प्लेस पर ज्यादा जाने से बचें. बच्चों और बुजुर्गों को ऐसी जगह पर न लेकर जाएं. मास्क अच्छी क्वालिटी का ही पहनें और समय-समय पर सैनेटाइजर का इस्तेमाल करते रहें.

3- डाइट का ख्याल रखें- बदलते मौसम में खान-पान का असर सेहत पर सबसे ज्यादा पड़ता है भीषण गर्मी के बाद एकदम से मौसम में ठंडक आ गई है. ऐसे में ठंडी और फ्रिज की चीजें खाने से बचें. गर्म और ताजा खाना ही खाएं. बारिश में पाचनशक्ति कमजोर हो जाती है, इसलिए हल्का खाना ही खाएं.

4- इम्यूनिटी बढ़ाएं- बारिश के मौसम में सीजनल फ्लू और वायरल बुखार भी फैलता है. ऐसे में आपको इम्यूनिटी को मजबूत बनाना सबसे ज्यादा जरूरी है. इस मौसम में विटामिन सी से भरपूर फल सब्जियों का सेवन करें. ड्राईफ्रूट्स खाएं इससे शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे और इम्यूनिटी बढ़ेंगी.

5- सर्दी जुकाम से बचें- मानसून में जरा सी लापरवाही से सर्दी जुकाम हो जाता है. बारिश में भीगने से बचें. अगर सर्दी जुकाम या खांसी की समस्या हो तो भाप लें. गर्म पानी का ही सेवन करें. रात को हल्दी वाला दूध पिएं और रात को सोते वक्त च्वनप्राश जरूर खाएं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Stress Management: स्वाद के साथ होगी तनाव की छुट्टी, स्ट्रेस दूर करने में बहुत प्रभावी हैं ये 6 फ्रूट्स

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.