Deoghar Airport : देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अगले माह शुरू होंगी डोमेस्टिक फ्लाइट्स, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

Image Source : PTI
Representational Image

Highlights

  • अगले महीने पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
  • झारखंड का पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट
  • विदेशों के लिए भी शुरू होंगी सीधी उड़ानें

Deoghar Airport : बाबा भोले की नगरी देवघर  (Deoghar) अब सीधे हवाई सेवा से जुड़ जाएगा। जी हां, अगले महीने प्रधानमंत्री देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करनेवाले हैं। झारखंड के देवघर में आगामी 15 जुलाई से शुरू होने वाले विश्वप्रसिद्ध श्रावणी मेले के पहले वहां के नवनिर्मित इंटरनेशनल एयरपोर्ट (International Airport ) से उड़ानें शुरू हो जायेंगी। इसके उदघाटन के लिए प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अगले महीने देवघर आयेंगे। यह झारखंड (Jharkhand) का पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट है, लेकिन पहले फेज में यहां से डोमेस्टिक फ्लाइट की सेवाएं शुरू की जायेंगी। पूरे राज्य में फिलहाल मात्र रांची स्थित बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से नियमित घरेलू उड़ान सेवाएं संचालित हो रही हैं। देवघर राज्य का पहला एयरपोर्ट होगा, जहां से भविष्य में विदेशों के लिए भी सीधी उड़ान सेवाएं शुरू की जा सकेंगी।

11 अप्रैल को डीजीसीए ने जारी किया लाइसेंस 

डीजीसीए (डायरेक्टर जेनरल ऑफ सिविल एविएशन) ने देवघर एयरपोर्ट को डोमेस्टिक उड़ानों के लिए बीते 11 अप्रैल को ही लाइसेंस जारी कर दिया है। इसके बाद बीते 8 जून को इस एयरपोर्ट से इंडिगो की एयर बस-320 ने ट्रायल के तौर पर उड़ान भरी। 180 सीटर इस विमान के लैंडिंग और टेकऑफ का टेकऑफ सफल रहा। देवघर एयरपोर्ट के डायरेक्टर संदीप ढींगरा ने बताया है कि यहां से पहले दिल्ली, मुंबई, बंगलुरू और रांची के लिए नियमित उड़ान सेवा शुरू होगी। इसके लिए इंडिगो और स्पाइसजेट ने अपनी तरफ से अप्रूवल दे दिया है। एयर एशिया समेत अन्य विमानन कम्पनियों ने भी देवघर एयरपोर्ट से अपनी सेवाएं देने की इच्छा जाहिर की है।

400 करोड़ की लागत से एयरपोर्ट का निर्माण

इस एयरपोर्ट का निर्माण लगभग 400 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। इसमें 50 फीसदी अंशदान डीआरडीओ का है। जाहिर है, यह हवाई अड्डा सामरिक नजरिए से भी अत्यंत महत्वपूर्ण होगा। एयरपोर्ट की इमारत पर यहां के विश्वप्रसिद्ध बाबा बैद्यनाथ मंदिर की प्रतिकृति बनायी गयी है। इस पर ब्रास से पंचशूल बनाया गया है, जो दूर से ही दिखता है। ऐसा ही पंचशूल बाबा वैद्यनाथ मंदिर में भी है।

2018 में पीएम मोदी ने किया था शिलान्यास

इस एयरपोर्ट का ऑनलाइन शिलान्यास 25 मई, 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। अब आगामी 12 जुलाई को संभावित उदघाटन कार्यक्रम की तैयारियों और प्रधानमंत्री के देवघर आगमन के कार्यक्रम को लेकर नागर विमानन विभाग के सचिव राजीव बंसल ने झारखंड के मुख्य सचिव से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात की। स्थानीय भाजपा सांसद निशिकांत दुबे के मुताबिक एयरपोर्ट के उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री देवघर में जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं।

सावन में बड़ी तादाद में आते हैं शिवभक्त

देवघर में हर साल सावन में एक महीने तक विशाल श्रावणी मेले का आयोजन होता है, जिसमें बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश के साथ-साथ देश के विभिन्न हिस्सों से प्रतिदिन करीब एक से डेढ़ लाख श्रद्धालु पहुंचते हैं। जाहिर है, मेले के पहले यहां से उड़ान सेवाएं शुरू होने से बाहर से आनेवाले श्रद्धालुओं पर काफी सहुलियत होगी। (इनपुट-आईएएनएस)

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.