ENG vs NZ: ट्रेंट बोल्ट ने तोड़ा बल्लेबाजी का वर्ल्ड रिकॉर्ड, सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज को पीछे छोड़ा

ENG vs NZ: ट्रेंट बोल्ट ने तोड़ा बल्लेबाजी का वर्ल्ड रिकॉर्ड, सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज को पीछे छोड़ा

नई दिल्ली. न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट की गिनती आज दुनिया के सबसे बेहतर बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों में होती है. उनकी स्विंग गेंदबाजी के आगे बड़े-बडे बल्लेबाजी पानी भरते हैं. लेकिन, इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन बोल्ट ने बल्ले से धमाल मचा दिया और एक खास वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इस टेस्ट की दूसरी पारी में बोल्ट ने रन तो सिर्फ 17 ही बनाए. लेकिन, एक खास मुकाम हासिल कर लिया. बोल्ट अब नंबर-11 पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हो गए हैं.

बोल्ट ने इस मामले में श्रीलंका के दिग्गज ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन को पीछे छोड़ा है. मुरलीधऱन ने 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट में 623 रन बनाए हैं. उन्होंने 98 पारियों में इतने रन बनाए. जबकि बोल्ट ने 79 पारियों में भी मुरलीधरन से ज्यादा रन बना लिए. अब बोल्ट के 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 640 रन हो गए हैं.

trent boult, england vs new zealand, cricket news in hindi

ENG vs NZ: ट्रेंट बोल्ट ने 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. (Blackcaps twitter)

बोल्ट 11वें नंबर पर खेलते हुए फिफ्टी जड़ चुके
इस लिस्ट में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन तीसरे स्थान रप हैं. 39 साल के इस इंग्लिश गेंदबाज ने 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 618 रन बनाए हैं. एंडरसन अभी भी खेल रहे हैं और बोल्ट से बहुत ज्यादा पीछे नहीं है. ऐसे में इन दोनों गेंदबाजों के बीच बल्लेबाजी के इस दिलचस्प रिकॉर्ड को लेकर टक्कर देखने को मिल सकती है. दिलचस्प बात यह है कि एंडरसन ने ही दूसरी पारी में बोल्ट को आउट किया. यह दोनों ही गेंदबाज 11वें नंबर पर खेलते हुए टेस्ट में अर्धशतक जड़ चुके हैं.

ENG vs NZ: न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 284 रन पर सिमटी, डेरिल मिचेल को आउट नहीं कर पाए इंग्लिश गेंदबाज

IND vs SA: भुवनेश्वर कुमार तीसरे टी20 में रच सकते हैं इतिहास, वर्ल्ड रिकॉर्ड से बस 1 विकेट दूर

बोल्ट ने तोड़ा बल्लेबाजी से जुड़ा रिकॉर्ड
बोल्ट ने नॉटिंघम टेस्ट की दूसरी पारी में 17 रन महज 15 गेंद में बनाए. इस दौरान उन्होंने इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स के एक ही ओवर में तीन चौके भी जड़े. बोल्ट ने पहली पारी में भी नाबाद 16 रन बनाए थे. इसके बाद कमाल की गेंदबाजी करते हुए पहली पारी में इंग्लैंड के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई थी. बोल्ट की घातक गेंदबाजी के कारण ही इंग्लैंड पहली पारी में न्यूजीलैंड के 553 रन के स्कोर को पार नहीं कर पाया था और 539 रन पर ही उसकी पहली पारी खत्म हो गई थी. बोल्ट के कारण इंग्लैंड के आखिरी पांच विकेट 66 रन में गिर गए थे.

Tags: England vs new zealand, James anderson, Muttiah Muralitharan, Trent Boult

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.