Health Tips Use Ajwain In These 3 Ways To Cure Stomach Problem

Health Tips Use Ajwain In These 3 Ways To Cure Stomach Problem

Home Remedies of Ajwain: शायद ही कोई भारतीय घर होगा जहां अजवाइन न मिलता है. यह घर के किचन में मिलता है. अजवाइन में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) , फाइबर (Fibre) और मिनल्स (Minerals) की मात्रा पाई जाती है. यह पेट संबंधी कई तरह की परेशानियों को दूर करने में मदद करता है. बहुत से लोगों को गर्मियों में पाचन संबंधी (Digestive Problem) परेशानी हो जाती है. ऐसे में इसे सही रखने के लिए अजवाइन का प्रयोग कर सकते हैं.

अगर आपको सूजन, पेट दर्द और मोटापा आदि की समस्या रहती है तो अजवाइन इसे परेशानी के दूर करने में मदद करता है. अगर आपका एसिडिटी (Acidity), गैस (Gas Problem) और पेट दर्द की समस्या (Stomach Ache) होती है तो अलग-अलग तरीके से अजवाइन का प्रयोग कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको अजवाइन को यूज करने के तरीके के बारे में बताते हैं-

एसिडिटी की समस्या को दूर करने अजवाइन का इस तरह करें यूज
अगर आपको एसिडिटी (Acidity Problem) और गैस की समस्या (Gas Problem) हमेशा रहती है तो आप अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स(Antioxidants)  गैस की समस्या को दूर करने में मदद करता है. इसे यूज करने के लिए एक चम्मच अजवाइन पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें. इसके बाद सुबह उठकर पानी अलग कर लें और अजवाइन चबा कर खा जाएं. कुछ ही दिनों में आपके पेट दर्द की समस्या दूर हो जाएगी.

पेट दर्द की समस्या को दूर  करने के लिए अजवाइन का इस तरह करें यूज
अगर आपको पेट दर्द हो रहा है तो आप अजवाइन का गरम पानी पिएं. इसे बनाने के लिए आप एक पैन में एक चम्मच अजवाइन और पानी मिलाएं. इसके बाद इसे आधा होने तक उबालें. इसके बाद इस पानी को छानकर उसमें एक चुटकी काला नमक मिलाकर पिएं. पेट दर्द की समस्या तुरंत दूर हो जाएगी.

बदहजमी की समस्या को दूर  करने अजवाइन का इस तरह करें यूज
अगर आपको अपच की समस्या हो गई है तो अजवाइन इसमें बहुत लाभकारी होता है. इसे यूज करने के लिए आप साबुत अजवाइन को गर्म पानी के साथ अच्छी तरह से चबा कर खा लें. आपको बदहजमी के साथ-साथ पेट के जलन की समस्या दूर हो जाएगी.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें-

Skin Care Tips: गर्मियों में ड्राई स्किन को बनाने है खूबसूरत तो इन फेस मास्क का करें इस्तेमाल

Kitchen Tips: स्नैक्स में खाना है कुछ खास तो ट्राई करें पोहा आलू की टिक्की, जानें इसकी चटपटी रेसिपी

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.