How To Protect Pulses From Insects Grains And Pulses Storage Tips In Monsoon

How To Protect Pulses From Insects Grains And Pulses Storage Tips In Monsoon

Pulses Protection from Mites: बारिश का मौसम आते ही चीजें तेजी से खराब होने लगती हैं. ऐसे में कुछ लोग जो ज्यादा मात्रा में राशन खरीदते हैं, चीजों के खराब होने से परेशान रहते हैं. बारिश में नमी की वजह से दालें और अन्य सामान में कीड़े लग जाते हैं. ऐसे में दालों को सीलन से बचाने और ठीक से रखने के लिए आप कुछ फॉलो कर सकते हैं. अगर दाल में कीड़ा लग गया है तो इन्हें फेंकने की बजाय आप धोकर इस्तेमाल कर सकते हैं. आइये जानते हैं दाल और अनाज को कीड़ा लगने से कैसे बचाएं. 

1- नीम के पत्ते रख दें- दालें और अनाज को लंबे समय तक स्टोर करने का आसान तरीका है जि आप स्टोर करके वक्त इनमें सूखे नीम के पत्ते डाल दें. जिस डिब्बे में दालें रख रहे हैं उसे अच्छी तरह पोंछकर रखें. अगर नमी रही तो कीड़े पनपने लगेंगे. नीम की पत्तियां डालने से कीड़े नहीं लगते और अगर कीड़े हैं तो मर जाएंगे. 

2- माचिस की तिल्ली रख दें- माचिस में सल्फर होता है, जो कीड़ों को नष्ट कर देता है. अगर आप दालों को कीड़ों से बचाना चाहते हैं तो दाल या अन्य अनाज में मैचबॉक्स को खोलकर रख दें. इससे दालें लंबे समय तक खराब नहीं होंगी.

3- सरसों का तेल लगा कर रखें- आज भी दादी-नानी दालों में सरसों का तेल लगाकर रखती हैं. किसी सूखे कंटेनर में दालें रखें और इसमें 1-2 चम्मच सरसों का तेल डाल दें. इसे अच्छी तरह मिक्स कर दें. इससे दाल जल्दी खराब नहीं होगी. 

4- लहसुन रख दें- दाल और अनाज को खराब होने से बचाने के लिए एक और उपाय है कि आप छिले हुए लहसुन की कुछ कलियों दालकर रख दें. जब लहसुन सूख जाए तो फिर से ताजा कलियां रख दें. इससे दाल में कभी कीड़ा नहीं लगेगा.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:

Diabetes Control: हर्बल टी से करें डायबिटीज कंट्रोल, जीरा, मेथी और सौंफ से बनाएं चाय

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.