Important Upay Tips To Care Tulsi Plant Get Laxmi Blessings

Important Upay Tips To Care Tulsi Plant Get Laxmi Blessings

Tulsi Upay: हिंदू धर्म में घर में तुलसी का पौधा होना शुभ माना जाता है. तुलसी को माता की उपाधि दी गई है. तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है. कहा जाता है कि भगवान विष्णु की पूजा तुलसी की पूजा के बिना अधूरी मानी जाती है. भीषण गर्मी या ठंड में तुलसी कई बार मुरझा जाती है. लेकिन इसका सूखना शुभ नहीं माना जाता. कहा जाता है कि इससे लक्ष्मी रुठ जाती हैं. इसका सूखना भविष्य में आने वाली परेशानियों का संकेत भी हो सकता है. आइए बताते हैं आपको तुलसी को हरी-भरी रखने के कुछ उपाय.

कच्चा दूध

धूप से तुलसी के पौधे को सूखने से बचाने के लिए पौधे को जल में कच्‍चा दूध मिलाकर सीचें. इससे मिट्टी में देर तक नमी बनी रहेगी. पौधा लगाते समय गमले में सबसे नीचे नारियल का रेशा लगा दें और उसके ऊपर मिट्टी लगाते हुए पौधा लगाएं.इससे लंबे समय तक नमी रहती है.

विष्णु जी को चढ़ाएं मंजरी

तुलसी भगवान विष्णु की प्रिय मानी जाती हैं.जब पौधे पर जब मंजरी आए तो उसे तोड़कर श्री हरि के चरणों में अर्पित कर दें. इससे तुलसी सूखेगी नहीं और विकास तेजी से होगा.मंजरी न तोड़ने पर इसके सूखने के आसार बढ़ जाते हैं.

पुरानी पत्तियां

तुलसी के पौधे को सदा हरा भरा बनाए रखने के लिए इसकी पुरानी पत्तियों को तोड़ लें.पौधे के ऊपर की तरफ से पत्तियां न तोड़ें. कहा जाता हैं कि पुरानी पत्तियां पौधे में लगी रहें और नई पत्तियां तोड़ ली जाएं तो तुलसी के पौधे का विकास रुक जाता है. तीखी धूप से तुलसी को बचाने के लिए इस पर एक हरे रंग का साफ और पवित्र कपड़ा ढक दें. हरा रंग तेज गर्मी से राहत दिलाता है.

Gupt Navratri 2022: गुप्त नवरात्र में होती है इन 10 महाविद्याओं की साधना, जानें कौन सी सिद्धि प्राप्त करते हैं तांत्रिक

Chanakya Niti: ये हैं वो 3 चीजें, जिनमें पुरुषों से हमेशा आगे रहती हैं महिलाएं

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.