India Qualify For Asian Cup 2023 After Palestine Beat Philippines

India Qualify For Asian Cup 2023 After Palestine Beat Philippines

India in Asian Cup 2023: भारतीय फुटबॉल टीम (Indian Football Team) को 2023 में होने वाले एशियन कप (Asian Cup 2023) का टिकट मिल गया है. भारतीय टीम को आज हांगकांग (Hong Kong) के खिलाफ एशियन कप क्वालीफायर्स का आखिरी मैच खेलना था लेकिन इस मैच के पहले ही उसे एशिया के इस सबसे बड़े फुटबॉल टूर्नामेंट में जगह मिल गई है. 

एशियन कप में कैसे पहुंची भारतीय टीम? 
एशियन कप में 13 टीमें पहले ही अपनी जगह पक्की कर चुकी हैं जबकि 11 स्थानों के लिए क्वालीफायर मैच खेले जा रहे हैं. इसके लिए 6 ग्रुप में चार-चार टीमें बांटी गई थीं. सभी 6 ग्रुप की विजेता टीम और दूसरे स्थान पर रहने वाली बेस्ट 5 टीमों को एशियन कप के लिए चुना जाना था. भारतीय टीम फिलहाल ग्रुप-डी में 6 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है. आज ग्रुप-बी के सभी मुकाबले खत्म हुए और इस ग्रुप में फिलीपींस की टीम 4 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रही. यानी वह दूसरे नंबर की बेस्ट-5 टीमों में जगह नहीं बना पाई और एशियन कप की दौड़ से बाहर हो गई. इसीलिए भारत समेत अन्य ग्रुपों की पहले और दूसरे नंबर की टीमों को सीधे एशियन कप की एंट्री मिल गई.

ग्रुप-डी के दोनों मुकाबलों में विजय रही थी भारतीय टीम
एशियन कप 2023 के फाइनल क्वालीफाइंग राउंड के मुकाबलों में भारत की टीम हांगकांग, अफगानिस्तान और कंबोडिया के साथ ग्रुप-डी में थी. इस ग्रुप के शुरुआती दोनों मुकाबले भारत ने जीते. सबसे पहले भारतीय टीम ने कंबोडिया को 2-0 से हराया और बाद में अफगानिस्तान को 2-1 से शिकस्त दी. हांगकांग से उसका मुकाबला आज (14 जून) शाम को होना है. हालांकि इससे पहले ही भारत ने अपनी एशियन कप की टिकट पक्की कर ली है.

पांचवीं बार एशियन कप में पहुंची भारतीय टीम 
भारतीय टीम इससे पहले 1964, 1984, 2011 और 2019 में भी एशियन कप खेल चुकी है. यह पांचवी बार है जब भारत को फुटबॉल के इस बड़े एशियाई टूर्नामेंट में जगह मिली है. इसके साथ ही यह पहली बार है जब भारतीय टीम ने लगातार दो बार एशियन कप के लिए क्वालीफाई किया है.

यह भी पढ़ें..

Watch: फुटबॉल मैच में चल गए लात-घूंसे, वायरल हो रहा भारत-अफगान मुकाबले का यह वीडियो  

Manpreet Kaur: चार साल के डोपिंग बैन के बाद मनप्रीत कौर की दमदार वापसी, गोला फेंक में तोड़ा अपना ही नेशनल रिकॉर्ड

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.