International Yoga Day 2022: ”योग को एक अतिरिक्त काम के तौर पर नहीं लेना है”, हमें योग को जानना भी है, जीना भी है, अपनाना भी है, पनपाना भी है: PM

Image Source : ANI
Prime Minister Narendra Modi

Highlights

  • पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कर्नाटक के मैसूर पैलेस मैदान में सामूहिक योगाभ्यास में शामिल हुए
  • हमें योग को एक अतिरिक्त काम के तौर पर नहीं लेना है: पीएम मोदी
  • योग किसी व्यक्ति मात्र के लिए नहीं, संपूर्ण मानवता के लिए है: पीएम मोदी

International Yoga Day 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कर्नाटक के मैसूर पैलेस मैदान में सामूहिक योगाभ्यास में शामिल हुए। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा- ”हमें योग को एक अतिरिक्त काम के तौर पर नहीं लेना है। हमें योग को जानना भी है, जीना भी है, अपनाना भी है, पनपाना भी है। जब हम योग को जिने लगेंगे तब योग दिवस हमारे लिए योग करने का नहीं बल्कि अपने स्वास्थ्य, सुख, और शांति का जश्न मनाने का माध्यम बन जाएगा।”

मैसूर पैलेस मैदान में सामूहिक योगाभ्यास में शामिल हुए पीएम मोदी

Image Source : ANI

मैसूर पैलेस मैदान में सामूहिक योगाभ्यास में शामिल हुए पीएम मोदी

योग हमारी उत्पादकता को बढ़ा देता है: PM

 पीएम ने कहा- ”हम कितने तनावपूर्ण माहौल में क्यों न हों, कुछ मिनट का ध्यान हमें शांत कर देता है, हमारी उत्पादकता को बढ़ा देता है। भारत में हम इस बार योग दिवस ऐसे समय पर मना रहे हैं, जब देश आजादी के 75वें वर्ष का पर्व मना रहा है, अमृत महोत्सव मना रहा है। योग दिवस की ये व्यापकता, ये स्वीकार्यता भारत की उस अमृत भावना की स्वीकार्यता है जिसने भारत के स्वतंत्रता संग्राम को ऊर्जा दी थी।”

 मैसूर पैलेस मैदान में सामूहिक योगाभ्यास

Image Source : ANI

 
मैसूर पैलेस मैदान में सामूहिक योगाभ्यास

योग अब एक वैश्विक पर्व बन गया है: PM

पीएम ने कहा- ”योग अब एक वैश्विक पर्व बन गया है। योग किसी व्यक्ति मात्र के लिए नहीं, संपूर्ण मानवता के लिए है। इसलिए, इस बार ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ की थीम ‘मानवता के लिए योग’ रखी गई है। देश और दुनिया के सभी लोगों को 8वें ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।”

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.