International Yoga Day 2022 Yoga Increase Oxygen Levels Yoga Poses To Increase Oxygen Level

International Yoga Day 2022 Yoga Increase Oxygen Levels Yoga Poses To Increase Oxygen Level

Yoga Day 2022: योग हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. पूरी दुनिया जब कोरोना से जंग लड़ रही थी. लोग ऑक्सीजन की कमी से मर रहे थे, तब योग के जरिए शरीर में ऑक्सीजन लेवल को सुधारने की कोशिश की जा रही थी. ऐसे कई योगासन हैं जो शरीर में ऑक्सीजन को बढ़ाते हैं. कोविड-19 से रिकवरी में भी योग काफी फायदेमंद है. आइये जानते हैं कौन से योगासन और प्राणायाम से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है. 

योग से बढ़ाएं शरीर में ऑक्सीजन लेवल
अनुलोम विलोम- शरीर में ऑक्सीजन लेवल सुधारने के लिए हमें अनुलोम विलोम करना चाहिए. अनुलोम विलोम में नाक के एक नथुने को दबाकर दूसरे नथुने से सांस छोड़ते हैं फिर जिससे सांस छोड़ी है उसी से वापस सांस लेनी है. इस तरह दोनों तरफ से यह क्रिया करते हैं. अनुलोम विलोम से टेंशन भी दूर होती है.

प्रोनिंग- सांसों को ठीक रखने के लिए प्रोनिंग एक वैज्ञानिक तरीका है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर किसी का ऑक्सीजन लेवल घट रहा है तो हड़बड़ाहट में अस्पताल न भागें. घर पर पेट के बल लेटकर गहरी लंबी सांस ले आपको प्रोनिंग पोजीशनभद में लेटना है. इससे फेफड़े सुचारू रूप से काम करने लगते हैं. थोड़ी-थोड़ी देर बाद आपको पेट के बल जरूर लेटना चाहिए.  

साई- इस प्राणाायम में आपको पहले नाक के अंदर सांस भरनी है फिर ज्यादा से ज्यादा सांस को अंदर लेने के बाद सांस छोड़ते समय एक पाउट बनाना है. आपको होंठों को सिकोड़कर एक चोंच जैसी बनानी है. फिर थोड़ी सी ‘हा’ की आवाज के साथ सांस को बाहर छोड़ना है. इससे हमारी टेंशन दूर होती है. इसे एक बार में 35 से 40 बार करना चाहिए. आप दिन में 5 से 6 बार इस योग को कर सकते हैं.

कपालभाति- आपको हल्की-हल्की तरह से कपालभाति प्राणायाम भी करना चाहिए. इसके लिए सबसे पहले लंबी गहरी सांस अंदर लें. अब धीरे-धीरे सांस को बाहर छोड़ते जाएं. हालांकि कोरोना के मरीजों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सांस छोड़ते वक्त उन्हें किसी तरह का दबाव महसूस न हो.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Yoga For Health: रोजाना योग करने से तन और मन को मिलते हैं ये फायदे

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.