IPL Media Rights: वायकॉम 18 को मिले आईपीएल के मीडिया राइट्स, स्टार को फिर मौका

IPL Media Rights: वायकॉम 18 को मिले आईपीएल के मीडिया राइट्स, स्टार को फिर मौका

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग के अगले 5 साल के लिए टीवी और डिजिटल मीडिया राइट्स हासिल करने वाली कंपनियों के नाम की घोषणा कर दी गई है. आईपीएल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इसकी जानकारी दी गई. ये राइट्स 2023 से 2027 तक के लिए हैं. बोर्ड ने स्टार स्पोर्ट्स इंडिया को फिर से जुड़ने के लिए धन्यवाद दिया. वहीं वायकॉम 18 और टाइम्स इंटरनेट को लेकर कहा आपका स्वागत है. यह 5 साल की आशाजनक यात्रा की शुरुआत है. हम इसके शुरू होने का इंतजार नहीं कर सके. इस बीच बोर्ड सचिव जय शाह ने वायकाॅम 18 को डिजिटल राइट्स मिलने की बात कही है. वहीं स्टार को टीवी राइट्स मिले हैं. उन्होंने सोशल मीडिया पर इसके बारे में जानकारी शेयर की है. बोर्ड को इससे कुल 48 हजार 390 करोड़ रुपए मिले हैं.

बीसीसीआई की ओर से कुल 4 कैटेगरी के राइट्स के लिए रविवार से बोली शुरू की गई थी, जो आज खत्म हुई. पहले पैकेज में भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी राइट्स शामिल थे. वहीं दूसरा पैकेज में भारतीय उपमहाद्वीप के डिजिटल राइट्स को शामिल किया गया था. तीसरे पैकेज में चुनिंदा मैचों के डिजिटल राइट्स शामिल थे, जबकि चौथे पैकेज में भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर के टीवी और डिजिटल प्रसारण अधिकार शामिल थे.

बीसीसीआई 5 सालों में आईपीएल के 410 मैच आयोजित करने की योजना बना चुका है. 2023-24 में 74-74, 2025 और 2026 में 84-84 जबकि 2027 में 94 मैच कराए जा सकते हैं. आईपीएल 2022 से 8 की जगह 10 टीमों को मौका दिया गया.

वहीं जय शाह ने ट्वीट किया है कि वायकॉम 18 को 23,758 करोड़ रुपए के साथ डिजिटल राइट्स मिले हैं. भारत ने एक डिजिटल क्रांति देखी है और इस क्षेत्र में अनंत संभावनाएं हैं. डिजिटल मीडिया ने क्रिकेट को देखने के तरीके को बदल दिया है. यह खेल के विकास और डिजिटल इंडिया विजन का एक बड़ा कारक रहा है. उन्होंने आगे लिखा कि स्टार इंडिया को 23,575 करोड़ रुपए में टीवी के राइट्स दिए गए हैं.  पिछली बार स्टार ने टीवी और डिजिटल राइट्स दोनों 16,348 करोड़ में खरीदे थे. इस बार इसमें लगभग 3 गुना की बढ़ोतरी हुई है.

(डिस्क्लेमर- नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

Tags: BCCI, IPL, Jay Shah, Sourav Ganguly

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.