ipl media rights auction 2022 ipl media rights viacom18 wins everything while star bags tv sony media disney viacom star sports hotstar

ipl media rights auction 2022 ipl media rights viacom18 wins everything while star bags tv sony media disney viacom star sports hotstar
IPL Media Rights Updates- India TV Hindi
Image Source : PTI
IPL Media Rights Updates

Highlights

  • आईपीएल के तीन पैकेज अभी तक बिके, टीवी और​ डिजिटल राइट्स के लिए जंग
  • तीसरे पैकेज में हर साल केवल 18 मैच दिखाने का अधिकार, इसके बाद भी डिमांड
  • चौथा पैकेज भारत से बाहर मैच दिखाने का है, इसको लेकर अभी भी संघर्ष जारी

आईपीएल मीडिया राइट्स को लेकर एक और बड़ी खबर सामने आई है। पैकेज ए और बी पहले ही बिक गए थे, इसके बाद सभी की नजर तीसरे पैकेज सी पर थी। इसको लेकर भी ताजा अपडेट सामने आए हैं। पता चला है कि तीसरा पैकेज भी वायाकॉम 18 ने अपने नाम कर लिया है। इससे पहल पैकेज बी पर भी इसी कंपनी ने सबसे ज्यादा बोली लगाई और राइट्स अपने नाम कर लिए। तीसरा पैकेज इसलिए खास है, क्योंकि इसमें एक सीजन में 18 मैच दिखाए जाने का अधिकार मिलता है। एक साल में 18 मैच का मतलब ये हुआ कि ये कंपनी पांच साल में कुल 90 मैच अपने ओटीटी प्लेटफार्म पर दिखा पाएगी। हालांकि अभी तक किसी पैकेज की रकम और कंपनी के बारे में बीसीसीआई की ओर से अधिकारिक रूप से ऐलान नहीं किया गया है। जैसे ही चौथे पैकेज की बोली खत्म होगी और उसके विजेता का नाम सामने आएगा, समझा जाता है कि उसके बाद बीसीसीआई की ओर से घोषणा कर दी जाएगी। 

IPL Media Rights

Image Source : INDIA TV

IPL Media Rights

टीवी प्रसारण पर स्टार स्पोर्ट्स का अधिकार, वहीं डिजिटल राइट्स वायाकॉम 18 ने जीते

इससे बीसीसीआई की ओर से बनाया गया पैकेज ए स्टार स्पोर्ट्स ने अपने नाम किया है। इसमें टीवी पर मैच दिखाने का अधिकार है। इस पैकेज का बेस प्राइज बीसीसीआई ने 50 करोड़ रुपये प्रति मैच रखा ​था, लेकिन इसी आखिरी बोली 57.7 करोड़ रुपये तक जा पहुंची। पांच साल के लिए टीवी मीडिया राइट्स 23,575 करोड़ रुपये में बिके हैं। इसके बाद दूसरे पैकेज का बेस प्राइज 33 करोड़ रुपये थी, लेकिन इसकी बोली 50 करोड़ रुपये प्रति मैच तक जा पहुंची। पांच साल के लिए आईपीएल के डिजिटल राइट्स 20,500 करोड़ रुपये में बिके हैं। इसके बाद सभी नजरें तीसरे पैकेज पर थी। इस पैकेज में आईपीएल सीजन का पहला मैच आएगा। इसके बाद जिस भी दिन डबल हेडर होंगे, उस दिन एक मैच इस चैनल पर दिखाया जाएगा। वहीं प्लेआफ और फाइनल मुकाबले भी इस चैनल पर आएंगे। अभी तक तो खबरें सामने आई हैं, उसके अनुसार तीसरे पैकेज का बेस प्राइज 17 करोड़ रुपये प्रति मैच था, जो 33.24 करोड़ रुपये प्रति मैच तक जा पहुंचा है। ये अपने बेस प्राइज से दोगुने दाम पर बिका है। जो खबरें आ  रही हैं, वो अगर सही हैं तो मोबाइल पर आईपीएल मैच देखने का अब एक ही पता होगा और वो है वायाकॉम 18 का नेटवर्क। जिसका ओटीटी प्लेफार्म वूट है। हालांकि खबरें इस तरह की भी हैं कि रिलांयस की ओर से एक नया ओटीटी प्लेटफार्म लाया जाएगा, जिस पर आईपीएल के मैचों का लाइव प्रसारण किया जाएगा। माना जा रहा हैहै कि ये काम इस साल के आखिर या फिर अगले साल की शुरुआत में हो जाएगा। 

अगले पांच साल में खेले जाएंगे आईपीएल में 410 मैच 
बीसीसीआई की ओर से अगले पांच साल के लिए आईपीएल मैचों के मीडिया राइट्स बेचे जा रहे हैं। इन पांच साल के दौरान कुल 410 मैच होंगे। आईपीएल 2023 और 2024 में 74 मैच होंगे। इसके बाद आईपीएल 2025 और 2026 में 84 मैच होंगे और आईपीएल 2027 में 94 मैच कराने की योजना बीसीसीआई की है। हो सकता है कि आने वाले कुछ साल में आईपीएल के फॉर्मेट में भी कुछ बदलाव किया जाए। 

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.