James Anderson Becomes Second Cricketer In World To Play 100 Test Matches After Crossing Age Of 30

James Anderson Becomes Second Cricketer In World To Play 100 Test Matches After Crossing Age Of 30

ENG vs NZ 2nd Test: टेस्ट क्रिकेट में एक के बाद एक कीर्तिमान रच रहे इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है. 30 की उम्र पार करने के बाद 100 टेस्ट मैच खेलने वाले वह दूसरे क्रिकेटर बन गए हैं. उनसे पहले इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक स्टीवर्ट (Alec Stewart) यह खास मुकाम हासिल कर चुके हैं. एलेक 40 की उम्र पार करने के बाद तक इंग्लैंड की टेस्ट स्क्वाड का हिस्सा थे.

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच नॉटिंघम में खेला जा रहा टेस्ट मैच (ENG vs NZ 2nd Test) जेम्स एंडरसन के करियर का 171वां टेस्ट है. हैरत की बात यह है कि इसमें से 71 टेस्ट उन्होंने 30 की उम्र के पहले और 100 टेस्ट 30 की उम्र पार करने के बाद खेले. जहां आमतौर पर उम्र बढ़ने के साथ-साथ खिलाड़ियों का प्रदर्शन फीका होता जाता है, वहां एंडरसन इसके अपवाद हैं. उनका खेल उम्र बढ़ने के साथ बेहतर होता गया. 39 की उम्र पार करने के बाद भी वह इंग्लैंड के लीड टेस्ट बॉलर बने हुए हैं. वह 30 की उम्र के बाद सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं.

लिस्ट के टॉप-5 में सचिन और द्रविड़ भी हैं शामिल
30 की उम्र पार करने के बाद सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने के मामले में इंग्लैंड के एलेक स्टीवर्ट और जेम्स एंडरसन के बाद भारत के दो दिग्गजों का नाम आता है. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और मिस्टर भरोसेमंद राहुल द्रविड़ ने 30 की उम्र के बाद 95-95 टेस्ट मैच खेले हैं. यहां पांचवें नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ का नाम आता है. स्टी वॉ ने 30 की उम्र के बाद 92 टेस्ट खेले हैं.

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं जेम्स एंडरसन 
जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 651 विकेट ले चुके हैं. वह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर चल रहे हैं. उनसे आगे दो स्पिनर हैं. यानी तेज गेंदबाजों में वह फिलहाल सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. ओवरऑल पहले नंबर पर श्रीलंका के स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (800) और दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न (708) मौजूद हैं.

यह भी पढ़ें..

Watch: फुटबॉल मैच में चल गए लात-घूंसे, वायरल हो रहा भारत-अफगान मुकाबले का यह वीडियो  

Manpreet Kaur: चार साल के डोपिंग बैन के बाद मनप्रीत कौर की दमदार वापसी, गोला फेंक में तोड़ा अपना ही नेशनल रिकॉर्ड

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.