Jio-Facebook Deal: डूबते शेयरों के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज के लिए आई ये बुरी खबर, फेसबुक डील में कंपनी से हुई बड़ी चूक

Jio-Facebook Deal: डूबते शेयरों के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज के लिए आई ये बुरी खबर, फेसबुक डील में कंपनी से हुई बड़ी चूक
Mukesh Ambani- India TV Paisa
Photo:FILE

Mukesh Ambani

Highlights

  • सेबी ने रिलायंस इंडस्ट्री पर भारी भरकम जुर्माना लगाया है
  • यह कदम जियो और फेसबुक के बीच हुई डील से जुड़ा है
  • रिलायंस ने सौदे के बारे में शेयर बाजारों को सीधे जानकारी नहीं दी

Jio-Facebook Deal: रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के धराशाई होते शेयरों के बीच शेयर बाजार से मुकेश अंबानी की इस दिग्गज कंपनी के लिए बुरी खबर आई है। मार्केट रेगुलेटर सेबी ने रिलायंस इंडस्ट्री पर भारी भरकम जुर्माना लगाया है। सेबी ने यह जुर्माना बीते साल हुई रिलायंस फेसबुक डील को लेकर लगाया है। सेबी ने रिलायंस सहित दो अन्य व्यक्तियों पर भी 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। 

क्या है मामला 

सेबी द्वारा रिलायंस इंडस्ट्रीज के खिलाफ उठाया गया यह कदम जियो और फेसबुक के बीच हुई डील से जुड़ा है। सेबी ने अपनी जांच में पाया है कि रिलायंस ने सौदे के बारे में शेयर बाजारों को सीधे जानकारी नहीं दी थी। सेबी की अधिकारी बर्नाली मुखर्जी ने इस आदेश में कहा कि जियो प्लेटफॉर्म में 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी लेने के लिए फेसबुक के 43,574 करोड़ रुपये निवेश करने के सौदे के बारे में समाचार 24-25 मार्च, 2020 को आया था। लेकिन इस बारे में शेयर बाजारों को सूचना 22 अप्रैल, 2020 को दी गई थी। जिसके चलते कुल 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। 

इन दो पर भी लगा जुर्माना 

सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड आफ इंडिया (सेबी) के प्रावधानों का उल्लंघन के कारण रिलायंस इंडस्ट्रीज और सावित्री पारेख एवं के सेतुरामन पर संयुक्त रूप से 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाने का फैसला लिया गया है। सेबी के आदेश के मुताबिक, जुर्माने की रकम को 45 दिनों के भीतर जमा करना होगा। 

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.