Kapalbhati Yogasana: Know How To Do Kapalbhati In Right Way

Kapalbhati Yogasana: Know How To Do Kapalbhati In Right Way

Kapalbhati Yogasana: आजकल लोग योगा(Yog) को बहुत जल्द ही फाॅलो कर रहे हैं. आप इसे लोगों के कहने या ट्रेंड पर तो जरूर फाॅलों कर लेते हैं पर यह जरूरी है कि आप इसे सही तरीके से करें. जी हां, किसी भी चीज का फायदा तभी मिल सकता है जब उसे सही तरीके से किया जाए. खासकर जब आप योगा कर रहे हों तब. योगा में सबसे जरूरी बात है कि किसी भी आसन को करने समय सांसों पर ध्यान देना. जी हां, योगा को सही तरीके से करने के लिए सांस पर ध्यान रखना जरूरी है तभी आपको इसका फायदा मिल सकता है. 

योगा करने से टाॅक्सिन बाहर निकलती है. वहीं , कपालभाति से ब्लड फ्लो बढ़ता है, जिससे दिल संबंधी समस्याओं को भी दूर रखने में मदद मिलती है. हालांकि कुछ साविधानियों को ध्यान में रखकर ही कपालभाति(Kapalbhati) किया जाता है. यह एक्सरसाइज आपके पेट की चर्बी को कम करने मदद करती है. इसमें जोरदार सांस का इस्तेमाल होता है जो फेफड़ों को भी मजबूत करता है और उनकी क्षमता को भी बढ़ाता है. 

ऐसे करें कपालभाति
इसे करने के लिए जमीन पर मैट लगा कर बैठ जाएं और ध्यान मुद्रा बनाएं. अपनी आंखें बंद रखें और अपनी सांस पर ध्यान दें. फिर ओम का जाप करते हुए एक लय के साथ सांस ले और छोड़ें. गहरी सांस लें और बल के साथ बाहर की ओर छोड़ें. इस बात का ध्यान रखें कि आप इस पर ध्यान ना दें कि आपका पेट अंदा जा रहा है या बाहर.

एक मिनट तक सांस लेने के प्रोसेस को जारी रखें इस बात का ध्यान रखें कि इसे केवल अपनी क्षमता के अनुसार करें. हवा में सांस लें इसे एक मिनट के लिए रोकें और फिर आराम करते हुए सांस छोड़ें. यह आसन आपके पेट को मजबूत करने, मेटाबाॅलिज्म बूस्ट करने और पाचन तंत्र से संबंधित समस्याओं से बचाने में मदद करेगा.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

ये भी पढ़ें- Skin Care Tips For Men: पुरुषों के लिए भी विटामिन सी है जरूरी, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

Dal Dhokli Recipe: इस वीकेंड पर लें दाल ढोकली का मजा, बनाने में आसान और खाने में भी है लाजवाब

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.