Kids Health And Sickness How To Boost Kids Immunity Kids Cold And Stomach Problem

Kids Health And Sickness How To Boost Kids Immunity Kids Cold And Stomach Problem

Kids Immunity: कोरोना में घर में रहने के वजह से बच्चों की इम्यूनिटी काफी कमजोर हो गई है. खासतौर से ऐसे बच्चे जो जन्म के बाद पहली बार बाहर निकल रहे हैं. 2-3 साल के बच्चे अन्य बच्चों को मुकाबले ज्यादा बीमार हो रहे हैं. डॉक्टर्स का कहना है कि इसकी वजह बच्चों का पहली बार खुले में खेलना, पार्क जाना, बाहर जाना है. अभी तक घर में रहने से बच्चे कम बीमार हो रहे थे, लेकिन बार निकलते ही ऐसे बच्चे ज्यादा बीमार पड़ रहे हैं. अगर आपका बच्चा भी बहुत ज्यादी-जल्दी बीमार हो रहा है तो एक बार डॉक्टर से सलाह लें. जानिए इसके पीछे की क्या वजह हो सकती हैं और बच्चे को बीमार होने से कैसे बचाएं.

1- इम्यूनिटी बढ़ाएं- बीमारियों से बचने के लिए सबसे अहम है शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता. बच्चों की रोगप्रतिरोधक क्षमता धीरे-धीरे बढ़ती है. इसलिए बच्चों को ऐसा आहार खिलाने की कोशिश करें, जिससे उनका वजन बढ़े. बच्चों को सीजनल फल, सब्जियां, अंडा, दूध, पनीर और अन्य हेल्दी फूड खिलाएं.

2- कीड़े की दवा दें- कई बार बच्चे के पेट में कीड़े हो जाते हैं जिससे बच्चा चिड़चिड़ा हो जाता है और जल्दी बीमार पड़ता है. ऐसी स्थिति में बच्चे को कुछ भी खाया-पीया लगता नहीं है. अगर आपके बच्चे का वजन कम हो रहा है तो डॉक्टर की सलाह पर हर 6 महीने में बच्चे को कीड़े की दवा जरूर दें.

3- फ्लू का शॉट लगवाएं- अगर बच्चे को बार-बार सर्दी जुकाम हो रहा है तो बदलते मौसम में फ्लू का शॉट जरूर लगवाएं. इससे बच्चा काफी हद तक सर्दी-जुकाम और सीजनल फ्लू से बचा रहेगा. 

4- मल्टीविटामिन पिलाएं- बच्चे को हर रोज एक कोई न कोई मल्टी विटामिन का सीरप जरूर पिलाएं. इससे रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी और बच्चे शरीर में विटामिन की कमी दूर होगी. बच्चे को कोई प्रोटीन सप्लीमेंट भी दें जिससे बच्चे की लंबाई और मोटाई भी ठीक रहेगी.

5- डाइट पर फोकस करें- आजकल बच्चे जंक फूड या फैक्ड फूड बहुत खाते हैं. मैगी, पिज्जा, बर्गर, चॉकलेट, चिप्स, केक सारे बच्चों को पसंद आते हैं. इन चीजों से बच्चों को दूर रखें और उन्हें हेल्दी डाइट दें. बच्चों को घर की बनी ताजा हरी सब्जियां, रोटी, चावल, दालें, अंडा, पनीर, दूध, दही खिलाएं. बच्चे के आहार में दिन में 2-3 बार दूध या उससे बनी चीजें जरूर शामिल करें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.