New States in India : देश में राज्यों की संख्या बढ़कर 50 हो जाएगी ? बीजेपी के मंत्री ने किया बड़ा दावा, जानें पूरी खबर

Image Source : PTI
Narendra Modi, PM

Highlights

  • कर्नाटक सरकार के मंत्री उमेश कट्टी ने किया दावा
  • 2024 के बाद देश में हो जाएंगे 50 राज्य-उमेश कट्टी
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस योजना पर कर रहे विचार-कट्टी

New States in India : क्या देश में राज्यों की संख्या बढ़कर 50 हो जाएगी ? यह सवाल इसलिए उठ रहा है कि इस बात का दावा कर्नाटक (Karnataka ) की बीजेपी (BJP) सरकार के एक मंत्री ने किया है। उन्होंने कहा कि  2024 के लोकसभा चुनाव के बाद देश में राज्यों की संख्या बढ़कर 50 हो जाएगी । राज्य के खाद्य, सिविल आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री उमेश कट्टी ने मीडियाकर्मियों से यह बात कही। 

2024 लोकसभा चुनाव के बाद बदलेगी तस्वीर?

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2024 के चुनावों के बाद देश में 50 राज्य बनाने का फैसला किया है। मुझे पता चला है कि वह इस पर विचार कर रहे हैं। उमेश कट्टी ने कहा कि राज्य को विभाजित करने का विचार अच्छा है क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में जनसंख्या का बोझ बढ़ा है। उन्होंने जनसंख्या में वृद्धि के मद्देनजर 50 राज्यों के गठन के विचार का समर्थन करते हुए कहा कि कर्नाटक से दो राज्य, उत्तर प्रदेश से चार, महाराष्ट्र से तीन और इसी तरह के अन्य राज्य बनने चाहिए। उन्होंने लोगों से उत्तर कर्नाटक राज्य की मांग के लिए हाथ मिलाने का आग्रह करते हुए कहा कि उत्तर कर्नाटक में बहुत संभावनाएं हैं।

कट्टी लंबे अर्से से करते रहे हैं अलग राज्य की मांग

वहीं कट्टी के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि उत्तरी कर्नाटक को अलग राज्य का दर्जा देने के लिए सरकार के स्तर पर कोई प्रस्ताव नहीं है। बोम्मई ने कहा कि ऐसा नहीं है कि उमेश कुट्टी पहली बार यह बात कह रहे हैं। वे लंबे अर्से से इसकी मांग उठाते रहे हैं। आपको बता दें कि उमेश कट्टी कर्नाटक के हुक्केरी विधानसभा सीट से बीजेपी के विधायक हैं। वे काफी लंबे अर्से से उत्तर कर्नाटक के रूप में अलग राज्य की मांग करते रहे हैं। 

इनपुट-भाषा

Atul Tiwari

Atul Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.