News Details

  • Home -
  • News Details

'Defences tend to fade over time': US health agency recommends older to get another COVID shot this
research

The latest recommendation from Director Mandy Cohen advises US adults aged 65 and older to receive a second annual COVID-19 shot this spring, based on guidance from an expert advisory group to the CDC. This recommendation strengthens the previous ones made last year.

The influential government advisory panel has voted 11-1 in favor of recommending another COVID-19 shot for older adults, even if they received a booster in the fall. The panel suggests that Americans aged 65 and older should get a second dose of the updated vaccine, which became available in September, if at least four months have passed since their last shot. The final decision rests with the head of the Centres for Disease Control and Prevention.

The decision to recommend another shot for older adults follows discussions on whether it should be stated as a possibility or a necessity, reflecting a debate among experts on the necessity of additional boosters and concerns about vaccine fatigue among the public.

Although some doctors argue that older adults are adequately protected by the fall shot, citing no substantial decline in vaccine effectiveness over six months, others highlight the faster waning of vaccine-induced immunity in seniors. COVID-19 continues to pose a threat, especially to older individuals, with high hospitalization and death rates among those aged 65 and older.

The CDC recommended a new COVID-19 shot recipe in September, targeting the XBB.1.5 variant, for individuals aged 6 months and older. However, vaccination rates remain low, with only a small percentage of children and adults receiving the shots.

Despite concerns about vaccine fatigue and over-recommendation, there is a subset of Americans, particularly those at higher risk of severe illness and death, who are eager for another dose of the vaccine. CDC survey data indicates that the effectiveness of the latest vaccine version is a significant concern among the public, with agency officials highlighting its efficacy in reducing illness after exposure to the virus.

 

मैंंडी कोहेन के निदेशक से आखिरी सिफारिश के बाद आता है, जो कि सीडीसी के लिए एक विशेषज्ञ सलाहकार समूह के बाद आया है, जिसने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के वयस्क 65 वर्ष और उससे अधिक वयस्कों को इस वसंत एक और वार्षिक COVID-19 की टीका लगवानी चाहिए, पिछले साल की अपनी सिफारिशों को मजबूत करते हुए।

वॉशिंगटन: प्रभावशाली सरकारी सलाहकार पैनल ने बुधवार को कहा कि अगर पिछले सितंबर में उपलब्ध होने वाली अद्यतित टीका लगवाई है, तो भी अमेरिकी वयस्क 65 और अधिक वर्षों को फिर से COVID-19 की एक और डोज के लिए अपनी आस्था करनी चाहिए। पैनल ने 11-1 के अनुसार वोट किया कि यदि कम से कम चार महीने हो गए हैं तो अमेरिकी 65 और अधिक वर्षीयों को अपडेट की गई टीका की एक और डोज मिलनी चाहिए। परिषद डिजीसीपी के मुख्य को सलाह देती है, जो यह निर्णय स्वीकार करने का निर्णय करेगा।

पैनल का निर्णय एक लंबी चर्चा के बाद आया कि क्या पुराने लोगों को "मिल सकता है" टीके लगवाने की सलाह देनी चाहिए या फिर वे "करेंगे"। यह विशेषज्ञों के बीच एक बहस का परिचय करता है कि एक और बूस्टर कितना आवश्यक है और क्या फिर से एक सिफारिश जनता के बढ़ते टीकाकरण की थकान को बढ़ाएगा।

वैक्सीन की प्रभावकारिता में कोई प्रमुख कमी नहीं: जांच
कुछ डॉक्टर कहते हैं कि अधिकांश बुजुर्ग वयस्कों को गिरोह सुरक्षित रखा गया है, जो कि पिछले टीकाकरणों से प्राप्त प्रतिरक्षा और वायरस खुद के संपर्क से प्राप्त प्रतिरक्षा पर आधारित थी। और प्रारंभिक अध्ययनों में अब तक कोई भी वैक्सीन प्रभावकारिता में कोई प्रमुख कमी नहीं दिखाई गई है।

हालांकि, शरीर की वैक्सीन-उत्पन्न और यह बुजुर्गों में अन्य वयस्कों से तेजी से होती है। समिति ने 2022 और 2023 में बुजुर्गों के लिए COVID-19 बूस्टर डोज की सिफारिश की थी।

COVID एक खतरा बना हुआ है
COVID-19 एक खतरा बना हुआ है, खासकर बुजुर्ग व्यक्तियो

ं के लिए। एक CDC के अनुसार, प्रति सप्ताह अभी भी कोरोनावायरस के कारण 20,000 से अधिक अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं और 2,000 से अधिक मौतें हो रही हैं। और 65 और अधिक वयस्कों की सबसे अधिक अस्पताल में भर्ती होने और मौत की दर है।

सलाहकार पैनल के कुछ सदस्यों ने कहा कि "करें" की सिफारिश डॉक्टरों और फार्मासिस्टों को शॉट प्रदान करने के लिए अधिक स्पष्ट रूप से प्रेरित करने के लिए है। "अधिकांश लोग या तो टीका लगवाने के लिए आ रहे हैं या नहीं," डॉ. जेमी लोहर, एक कमेटी के सदस्य और आइथाका, न्यूयॉर्क में परिवार चिकित्सक कहा। "मैं प्रदाताओं को कहने में कोशिश कर रहा हूं, हां, हम यह सिफारिश करते हैं।"

सितंबर में, सरकार ने XBB.1.5 नामक एक कोरोनावायरस संस्करण के खिलाफ एक नई COVID-19 टीका का निर्माण किया। वह एकल लक्ष्य वाली टीका उन संयोजन शॉट्स की जगह लेती है जो मूल कोरोनावायरस स्ट्रेन और एक कहीं पहले ओमिक्रॉन संस्करण को निशाना बनाने वाले थे।

सीडीसी ने हर व्यक्ति के लिए 6 महीने और उससे अधिक आयु वाले लोगों के लिए नए टीके की सिफारिश की और यह अनुमति दी कि जिन लोगों की कमजोर रोग प्रतिरक्षा प्रणाली है, वे पहले की तुलना में दो महीने बाद दूसरा डोज ले सकते हैं। अधिकांश अमेरिकी बच्चों ने टीके लगवाए हैं और लगभग 22 प्रतिशत अमेरिकी वयस्कों ने। टीकाकरण दर बुजुर्गों के लिए अधिक है, लगभग 42 प्रतिशत।

"प्रत्येक अगले टीके में, लेने की प्राप्ति कम हो गई है," केस वेस्टर्न रिज़र्व यूनिवर्सिटी के एक इंफेक्शन रोग विशेषज्ञ डॉ. डेविड कैनडे ने कहा, जो बुजुर्गों में COVID-19 का अध्ययन करते हैं।

"लोग इतने सारे समय में सभी ये टीके पाने की थकान हो गए हैं," कैनडे ने कहा, जो कमेटी में सेवा नहीं करते। "हमें टीका की अधिक सिफारिश करने के बारे में सावधान रहना चाहिए।"

लेकिन यहाँ एक समूह है अमेरिकी - जो गंभीर बीमारी और मौत के अधिक

 खतरे में हैं - जो पूछ रहे हैं कि क्या एक और डोज स्वीकार्य है, डॉ. विलियम शाफनर, वैंडरबिल्ट विश्वविद्यालय के टीकाकरण विशेषज्ञ ने कहा, जो बूस्टर प्रश्न पर एक समिति के कार्यसमूह का सदस्य है।

वास्तव में, सीडीसी के सर्वेक्षण डेटा यह सुझाता है कि समूह की सबसे बड़ी चिंता यह है कि क्या यह पर्याप्त प्रभावशील है। एजेंसी के अधिकारियों का कहना है कि जिन लोगों ने COVID-19 के नवीनतम संस्करण का उपयोग किया है, उनमें से संपर्क में आने के बाद 50 प्रतिशत कम लोग बीमार होंगे जिन्होंने फ़ॉल शॉट नहीं लिया है।"

image source reuters