News Details

  • Home -
  • News Details

Finance Ministry: वित्त मंत्रालय ने की बैंकों के साथ बैठक, सरकारी योजनाओं को लेकर बन गया नया प्लान!
research

FM Nirmala Sitharaman News: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (fm nirmala sitharaman) ने बजट से पहले बैंकों के साथ मीटिंग की है. इस बैठक में प्राइवेट सेक्टर के बैंक अधिकारियों से मुलाकात की गई है. इसके साथ ही सरकारी योजनाओं की प्रगति की चर्चा की गई है. 

Finance Ministry: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (fm nirmala sitharaman) ने बजट से पहले बैंकों के साथ मीटिंग की है. इस बैठक में प्राइवेट सेक्टर के बैंक अधिकारियों से मुलाकात की गई है. इसके साथ ही सरकारी योजनाओं की प्रगति की चर्चा की गई है. इस बैठक में जनधन योजना, अटल पेंशन योजना, पीएम मुद्रा लोन समेत कई सरकारी स्कीमों पर विस्तार से चर्चा की गई है, जिससे देश के सभी जरूरतमंदों को इन योजनाओं का सही समय पर फायदा मिल सके. 

बैंक के अधिकारियों से हुई बातचीत
फाइनेंश‍ियल सर्व‍िस के सचिव विवेक जोशी ने मंगलवार को निजी क्षेत्र के बैंक अधिकारियों से मुलाकात कर उनके द्वारा प्रमुख वित्तीय समावेशन और सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को लेकर की गई प्रगति की समीक्षा की. फाइनेंश‍ियल सर्व‍िस डिपार्टमेंट ने ट्वीट किया है कि वित्तीय सेवा विभाग के सचिव डॉ विवेक जोशी की अध्यक्षता में आज हुई बैठक में निजी क्षेत्र के बैंक, छोटे वित्तीय बैंक और भुगतान बैंकों के प्रतिनिधि शामिल हुए। बैठक में वित्तीय समावेशन की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई.

योजनाओं की प्रगति पर हुई चर्चा
जोशी ने पिछले हफ्ते सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों से मुलाकात कर उनसे विभिन्न योजनाओं के लिए चालू वित्त वर्ष के लक्ष्यों को प्राप्त करने का आग्रह किया था. बता दें बैठक में विभिन्न सामाजिक सुरक्षा (जन सुरक्षा) योजनाओं- प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई), अटल पेंशन योजना (एपीवाई), प्रधानमंत्री मुद्रा योजना और प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएमस्वनिधि) और एग्री क्रेडिट आदि की प्रगति की समीक्षा की गई.

जोशी की अध्यक्षता में हुई बैठक
फाइनेंश‍ियल सर्व‍िस के सेक्रेटरी विवेक जोशी की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) की समीक्षा की गई. इसके अलावा, रेहड़ी पटरी वालों के लिये प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना की प्रगति की भी समीक्षा की गई. सरकार ने इस योजना को दिसंबर 2024 तक बढ़ा दिया है. 

इनपुट - पीटीआई