News Details

  • Home -
  • News Details

IND vs NZ 1st ODI: धड़कनें रोक देने वाले मैच में भारत ने मारी बाजी, ब्रैसवेल की कीमती पारी पर फिरा प
research

IND vs NZ 1st ODI Live: भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला वनडे मैच हैदराबाद के मैदान पर खेला जा रहा है. रोहित शर्मा ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 350 रन का लक्ष्य दिया है. मेहमान टीम फिलहाल लक्ष्य का पीछा कर रही है.

India vs New Zealand 1st ODI Live Update: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल मैच में खेला जा रहा है. इस मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीत लिया है. कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट पर 349 रन बनाए जिससे न्यूजीलैंड को 350 रनों का लक्ष्य मिला. कीवी टीम लक्ष्य का पीछा कर रही है और उसने 6 विकेट 131 रन तक गंवा दिए.

सिराज ने एक ही ओवर में झटके 2 विकेट
मोहम्मद सिराज ने पारी के 46वें ओवर में 2 विकेट झटके. उन्होंने चौथी गेंद पर मिचेल सैंटनर (57) को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराया. फिर अगली गेंद पर हेनरी शिपली को बोल्ड कर दिया. न्यूजीलैंड का स्कोर 8 विकेट पर 294 रन हो गया.

ब्रैसवेल ने छक्के से पूरा किया शतक
माइकल ब्रैसवेल ने 57 गेंदों पर अपना शतक पूरा कर लिया है. उन्होंने पेसर मोहम्मद शमी के पारी के 43वें ओवर की दूसरी गेंद पर छक्का जड़ा और निजी स्कोर 103 रन पहुंचा दिया. ब्रैसवेल ने अब तक 11 चौके और 6 छक्के जड़े हैं. उनके शतक ने भारतीय फैंस की धड़कनें जरूर बढ़ा दी हैं.

ब्रैसवेल ने सुंदर पर लगाए 2 छक्के
माइकल ब्रैसवेल ने वॉशिंगटन सुंदर के पारी के 40वें ओवर में 2 छक्के जड़े. इसके बाद शमी के अगले ही ओवर में भी छक्का जमाया. 

कप्तान भी लौटे पविलियन
कप्तान टॉम लाथम को सिराज ने पारी के 29वें ओवर की चौथी गेंद पर शिकार बनाया. लाथम ने 46 गेंदों की अपना पारी में 3 चौकों की मदद से 24 रन बनाए. न्यूजीलैंड का छठा विकेट 131 के स्कोर पर गिरा.

न्यूजीलैंड की आधी टीम लौटी
ग्लेन फिलिप्स को पेसर मोहम्मद शमी ने पारी के 25वें ओवर की तीसरी गेंद पर बोल्ड किया जिससे न्यूजीलैंड को 5वां झटका लगा. फिलिप्स ने 20 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 11 रन बनाए. न्यूजीलैंड के 5 विकेट 110 रन तक गिर गए हैं.

78 रन तक गिरे न्यूजीलैंड के 3 विकेट
न्यूजीलैंड के 3 विकेट 78 रन तक गिर गए. डेवोन कॉनवे (10) को मोहम्मद सिराज ने पारी के छठे ओवर की चौथी गेंद पर कुलदीप यादव के हाथों कैच कराया. इसके बाद फिन एलन (40) को शार्दुल ठाकुर ने जबकि हेनरी निकोल्स (18) को कुलदीप यादव ने शिकार बनाया. कुलदीप ने पारी के 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर निकोल्स को बोल्ड किया. 

न्यूजीलैंड को मिला 350 का टारगेट
भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 349 रन बनाए. इससे न्यूजीलैंड को जीत के लिए 350 रन का मुश्किल लक्ष्य मिला. टीम इंडिया के लिए शुभमन गिल (208) ने दोहरा शतक जड़ा. उनके अलावा कप्तान रोहित शर्मा ने 34 जबकि सूर्यकुमार यादव ने 31 रन बनाए. मेहमान टीम के लिए हेनरी शिपली और डेरिल मिचेल ने 2-2 विकेट झटके. लॉकी फर्ग्युसन, ब्लेयर टिकनर और मिचेल सैंटनर को 1-1 विकेट मिला. 

शुभमन गिल 208 रन बनाकर आउट
हैदराबाद में गरजा शुभमन गिल का बल्ला, उन्होंने 149 गेंदों पर 208 रन बनाए. गिल ने 19 चौके और 9 छक्के जड़े. वह पारी के अंतिम ओवर की दूसरी गेंद पर शिपली का शिकार हुए. ग्लेन फिलिप्स ने कैच लपका.

टीम इंडिया को लगा 7वां झटका
भारतीय टीम को 7वां झटका शार्दुल ठाकुर के रूप में लगा. वह पारी के 47वें ओवर में रन आउट हुए. उन्होंने 3 गेंद पर 3 ही रन बनाए. 

भारत के 300 रन पूरे
लॉकी फर्ग्युसन के पारी के 47वें ओवर की पहली गेंद पर शार्दुल ठाकुर ने सिंगल लिया और टीम का स्कोर 6 विकेट पर 300 रन हो गया. फिलहाल शुभमन गिल 168 और ठाकुर 2 रन बनाकर क्रीज पर जमे हैं.

भारत की आधी टीम लौटी पवेलियन
ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या 38 गेंदों पर 28 रन बनाकर आउट, डेरिल मिचेल के पारी के 40वें ओवर की चौथी गेंद पर वह बोल्ड हो गए. उन्होंने अपनी पारी में 3 चौके लगाए. भारत की आधी टीम 249 के स्कोर तक पवेलियन लौट गई है.

गिल का 87 गेंदों पर शतक
शुभमन गिल ने 87 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया. यह उनके वनडे इंटरनेशनल करियर की तीसरी सेंचुरी है. उन्होंने मिचेल सैंटनर के पारी के 30वें ओवर की दूसरी गेंद पर छक्का जड़ा और फिर अगली ही गेंद पर सिंगल लेते हुए निजी स्कोर 100 पर पहुंचाया.  

ईशान किशन आउट
टीम इंडिया को तीसरा झटका लगा, ईशान किशन (5) को लॉकी फर्ग्युसन ने टॉम लाथम के हाथों कैच कराया. किशन ने 14 गेंदों का सामना किया और 5 रन बनाए. भारत का तीसरा विकेट 110 के स्कोर पर गिरा.

गिल ने लगाया आतिशी अर्धशतक
भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. जब रोहित शर्मा और विराट कोहली जल्दी आउट हो गए. रोहित ने 34 रनों की पारी खेली. वहीं, विराट कोहली ने 8 रन बनाए. दूसरी तरफ शुभमन गिल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक लगा दिया है. वह अभी 66 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. 

भारतीय टीम ने जीता टॉस 
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए हैं. टीम में शार्दुल ठाकुर, हार्दिक पांड्या और ईशान किशन को मौका मिला है. 

पहले वनडे मैच के लिए दोनों टीमें: 
भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज.

न्यूजीलैंड टीम: फिन एलेन, डेवॉन कॉन्वे, हेनरी निकोल्स, डेरिल मिशेल, टॉम लाथम (कप्तान/विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, हेनरी शिपले, मिशेल सेंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन, ब्लेयर टिकनर.

टीम इंडिया का पलड़ा है भारी 
भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 113 वनडे मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें भारतीय टीम ने 55 मैचों में जीत दर्ज की है. वहीं, कीवी टीम ने 50 मुकाबले जीते हैं. 7 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला है और एक मैच टाई रहा है. वनडे वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिहाज से न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज बहुत ही अहम है.  

घर में अजेय है टीम इंडिया 
भारतीय टीम घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक भी वनडे मैच नहीं हारी है. न्यूजीलैंड ने साल 1988 में भारतीय धरती पर पहली वनडे सीरीज खेली थी. पिछले 34 सालों से कीवी टीम को पहली वनडे सीरीज का इंतजार है. न्यूजीलैंड ने हाल ही में पाकिस्तान को वनडे सीरीज में 2-1 से पटखनी दी है. ऐसे में भारत के खिलाफ कांटे का मुकाबला होने की उम्मीद है. 

वनडे वर्ल्ड कप की तैयारियां कर रही टीम इंडिया 
वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन भारत में होना है. इसके लिए टीम इंडिया ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं. रोहित शर्मा और विराट कोहली अपनी पुरानी लय में लौट आए हैं. विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ शानदार दो शतक लगाए और सभी का दिल जीत लिया. वहीं, गेंदबाजी में मोहम्मद सिराज ने सभी को प्रभावित किया है.