News Details

  • Home -
  • News Details

Israel Point Blank Missile: इजरायल ने बनाई हाथ से दागी जाने वाली खतरनाक मिसाइल, दुश्मन को ढूंढकर कर
research

Point Blank: इजरायल (Israel) ने दुश्मन को ढूंढकर तबाह करने के लिए प्वाइंट ब्लैंक (Point Blank) मिसाइल बना ली है. इसके लिए अमेरिका के साथ कई अरब डॉलर की डील भी हो चुकी है.

Point Blank Missile Israel: इजरायल (Israel) ने ऐसी खतरनाक मिसाइल बना ली है जो दुश्मन को मिनटों में तबाह कर देगी. इस मिसाइल की खासियत ये है कि यह हाथ से ही लॉन्च हो जाती है. कोई भी सैनिक इस मिसाइल को अपनी पीठ पर लादकर युद्ध क्षेत्र में जा सकता है. इजरायल की इस मिसाइल ने उसके दुश्मन देशों की टेंशन बढ़ा दी है. बता दें कि इजरायल की इस मिसाइल का नाम प्वाइंट ब्लैंक (Point Blank) है. इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) ने प्वाइंट ब्लैंक को बनाया है. इजरायल के दुश्मन देश प्वाइंट ब्लैंक बनने के बाद से डरे हुए हैं.

प्वाइंट ब्लैंक दुश्मन को ढूंढकर करती है तबाह
बता दें कि इजरायल की खतरनाक प्वाइंट ब्लैंक मिसाइल को हाथ के साथ ही ड्रोन से भी लॉन्च किया जा सकता है. ये दुश्मन का पीछा करके टारगेट सेट करती है और फिर उसको तबाह कर देती है. प्वाइंट ब्लैंक एक गाइडेड मिसाइल है. मिसाइल बनाने वाली कंपनी ने बताया कि प्वाइंट ब्लैंक को सबसे पहले अमेरिका को दिया जाएगा. इसके लिए कई अरब डॉलर की डील अमेरिका के साथ पहले ही हो चुकी है.

क्या है मिसाइल की खासियत?
जान लें कि प्वाइंट ब्लैंक मिसाइल 3 फीट लंबी है. इसका वजन 15 पाउंड यानी करीब 680 ग्राम है. प्वाइंट ब्लैंक मिसाइल लॉन्च होने के बाद आसामान में करीब 1500 मीटर की ऊंचाई तक उड़ सकती है. प्वाइंट ब्लैंक मिसाइल अधिकतम 186 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दुश्मन तक पहुंच सकती है और उसको तबाह कर सकती है. यह मिसाइल 18 मिनट तक हवा में रह सकती है.

प्वाइंट ब्लैंक ऑपरेट करना है आसान
गौरतलब है कि इजरायल में बनाई गई प्वाइंट ब्लैंक मिसाइल को ऑपरेट करना बहुत ही आसान है. युद्ध के मैदान में इजरायल इसका इस्तेमाल करके दुश्मन की नाम में दम कर सकता है. सेना की छोटी-छोटी टुकड़ियां भी प्वाइंट ब्लैंक मिसाइल को अपने साथ ले जा सकती हैं.

बता दें कि बीते 19 जनवरी को इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) प्वाइंट ब्लैंक मिसाइल को बनाने के बारे में जानकारी दी थी. उन्होंने कहा कि इसके पहले प्रोटाटाइप की डिलीवरी अमेरिका को सितंबर, 2023 में की जाएगी.