News Details

  • Home -
  • News Details

Knowledge: हर शख्स के हिस्से में एक फुल कप आ सकता है, धरती पर मौजूद है इतना डायमंड, जानें और भी रोचक
research

Interesting Facts: हम जब सबसे बेहतरीन की बात करते हैं तो हीरे का जिक्र करते हैं. हमारे देश में हीरे को गहनों की जान मानते हैं. हीरे की बात छिड़ते ही आंखों में चमक आ जाती है. आज हम आपके लिए हीरों से जुड़े कुछ दिलचस्प फैकेट्स लेकर आए हैं.

Knowledge: एक कहावत बहुत मशहूर है कि हीरे की कद्र जौहरी ही जानता है, वहीं हमने अक्सर लोगों को अपने बच्चों की तारीफ में यह करते हुए कहते हुए सुना है कि मेरा बेटा या मेरी बेटी तो 'हीरा है हीरा'. कभी किसी लड़के का रिश्ता कराने वाले को बोलते सुना ही होगा कि ‘आदमी क्या है बस यह समझो हीरा है ‘हीरा’. ये सब हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में बोले जाने वाले कुछ ऐसे वाक्य हैं, जिससे पता चलता है कि हीरा हमारे लिए कितना मूल्यवान है. आज हम आपको हीरों के बारे में कुछ रोचक तथ्य बता रहे हैं. 

1. पूरी दुनिया में केवल तीन ही देश ऐसे हैं, जहां से हीरा प्राप्त किया जाता है. हीरे की खोज सबसे पहले भारत में 4,000 साल पहले हुई थी. भारत में हीरो आभूषण के तौर हीरों का इस्तेमाल करीब 300 ईशा पूर्व से किया जा रहा है. दूसरा नंबर पर है दक्षिण अमेरिका और तीसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका है, जो कि आजकल हीरे का सबसे बड़ा उत्पादक देश है.

2. मेक्सिकों के एक साइंटिस्ट के मुताबिक वह टकीला को हीरे में बदल सकते हैं, लेकिन इसके लिए इतना टकीला जमा करना काफी मुश्किल है, जिससे हीरे की एक अंगूठी तैयार की जा सके. 

3. इस धरती पर डायमंड इतनी ज्यादा मात्रा में मौजूद है कि धरती पर रहने वाले हर एक इंसान को एक-एक कप भरकर डायमंड दिए जा सकते हैं, लेकिन उद्योगों के चलते ऐसा करने की सख्त मनाही है. 

4. खान से मिलने वाले हीरे ज्यादातर डायमंड्स की उम्र 1 से 3 अरब साल की होती है. कार्बन को हीरा बनने से पहले जमीन के अंदर 900-1300 डिग्री सेंटीग्रेट की गर्मी में अरबों साल तपना पड़ता है. 

5. हीरे की कठोरता का फायदा उठाकर काटने और छेदने वाले औजारों में नोक की जगह हीरा लगाकर काम में लाया जाता है. 

6. विश्व की सबसे बड़ी हीरे की खदान मिरनी माइन है जो पूर्वी साइबेरिया में है. इस खदान के ऊपर से गुजरने वाले हेलीकाप्टर नष्ट हो जाते हैं. यह 1722 फीट गहरी और 3900 फीट चौड़ी है. यह विश्व का दूसरा सबसे बड़ा मानव निर्मित होल है. पहले नंबर पर बिंघम कॉपर माइन आती है.


7. विश्व में पाए जाने वाले 80 प्रतिशत डायमंड्स का इस्तेमाल उद्योगों द्वारा किया जाता है, क्योंकि दुनिया के 80 फीसदी हीरों से गहने तैयार नहीं किए जा सकते. इस तरह केवल 20 प्रतिशत हीरों का ही उपयोग आभूषणों के तौर पर होता है. 

8. आपने किसी न किसी से यह सुना होगा कि हीरे को चख लेने मात्र से हमारी मौत हो सकती है, लेकिन यह महज एक कोरी भ्रांति है. इसका वास्तविकता से कोई लेना-देना नहीं हैं.