News Details

  • Home -
  • News Details

Modi Government ने बजट से पहले पूरा किया वादा, करोड़ों श्रमिकों को दे दी ये बड़ी सौगात
research

FM Nirmala Sitharaman: केंद्र सरकार (Central Government) ने यूनियन बजट 2021-2022 (Union Budget) में आम जनता से कई तरह के वादे किए थे, जिसको सरकार ने पूरा भी किया है. सरकार ने देश के करोड़ों श्रमिकों को बड़ा तोहफा दिया है.

E-Shram Portal: केंद्र सरकार (Central Government) ने यूनियन बजट 2021-2022 (Union Budget) में आम जनता से कई तरह के वादे किए थे, जिसको सरकार ने पूरा भी किया है. मोदी सरकार (Modi Govt) ने बजट में ई-श्रम को लेकर असंगठित क्षेत्र के करोड़ों लोगों से पोर्टल लाने का वादा किया था, जिसको सरकार ने अगस्त 2022 में ही पूरा कर दिया था. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में इस तरह के कई वादे किए थे, जिस पर अब सरकार अपनी प्रगति को बता रही है. 

MyGovIndia ने किया ट्वीट
MyGovIndia ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि पीएम मोदी ने ई-श्रम "सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास" के जरिए असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए अपने वादे को पूरा किया है. देश के करोड़ों मजदूरों और कामगारों की ताकत बन कर सरकार नई योजना बना रही है. 

निर्मला सीतारमण ने बजट में किया था ऐलान
पीएम मोदी ने कहा कि हमने यूनियन बजट 2021-2022 में जो वादा किया था उसको पूरा कर दिया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा था कि असंगठित श्रमिकों के कल्याण के लिए ई-श्रम पोर्टल लॉन्च किया जाएगा. 

असंगठित श्रमिकों की जानकारी मिलेगी एक जगह
सरकार ने कहा था कि असंगठित श्रमिकों से संबधित जानकारी एकत्र करने के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया जाएगा और प्रवासी श्रमिकों के लिए बेहतर योजनाएं शुरू करने के लिए इसका उपयोग किया जाएगा. 

26 अगस्त को लॉन्च हुआ था पोर्टल
अब तक की प्रगति की बात की जाए तो 26 अगस्त 2021 को ई-श्रम पोर्टल लॉन्च किया गया है और 26 दिसंबर 2022 तक 28.49 करोड़ से भी ज्यादा असंगठित श्रमिक पोर्टल पर रजिस्टर्ड हो चुके हैं.