News Details

  • Home -
  • News Details

PM Kisan: 14 करोड़ किसानों के लिए आई खुशखबरी, 13वीं किस्त से पहले सरकार दे रही पूरे 15 लाख रुपये!
research

PM Kisan Samman Nidhi Scheme Latest Update: देश के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी अच्छी खबर है. इस समय देश की आधी से भी ज्यादा आबादी खेती पर निर्भर करती है ऐसे में किसानों (pm kisan) के लिए सरकार ने 15 लाख रुपये का देने का ऐलान किया है. सरकार ने इस बारे में जानकारी दी है-

PM Kisan Samman Nidhi 13th Installment: देश के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी अच्छी खबर है. इस समय देश की आधी से भी ज्यादा आबादी खेती पर निर्भर करती है ऐसे में किसानों (pm kisan) के लिए सरकार ने 15 लाख रुपये का देने का ऐलान किया है. सरकार ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि देश भर के किसान इस स्कीम का फायदा ले सकते हैं. इस स्कीम का नाम पीएम किसान एफपीओ स्कीम (PM Kisan FPO Scheme) है. इसमें आपको पूरे 15 लाख रुपये की आर्थिक सहायता मिल रही है. 

किसे मिलती है आर्थिक सहायता?
सरकार ने जानकारी देते हुए बताया है कि इस योजना के तहत 11 किसानों के समूह यानी फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन (FPO/FPC) को खेती-किसानी संबंधित तमाम बिजनेस सेटअप के लिए यह आर्थिक मदद की जाती है. किसानों को आर्थिक संकट से राहत देने के लिए यह फैसला लिया गया है. 

एक संगठन या कंपनी का करना होगा गठन
आपको बता दें इस स्कीम का फायदा लेने के लिए किसानों को मिल कर एक संगठन या कंपनी गठित (FPO) करनी होगी, जिसमें कम से कम 11 किसान होने चाहिए. 

कैसे कर सकते हैं अप्लाई-
>> आप राष्ट्रीय कृषि बाजार की आधिकारिक वेबसाइट पर (https://www.enam.gov.in/web/) जाएं. 
>> यहां एफपीओ के विकल्प पर क्लिक करें. 
>> इसके बाद 'रजिस्ट्रेशन' के विकल्प पर जाएं.
>> अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई जानकारियों को भरें. 
>> अब पासबुक या फिर कैंसिल चेक एवं आईडी प्रूफ को स्कैन करके अपलोड करें और सब्मिट करें.

इनकम होगी दोगुनी
इस योजना के तहत सरकार देश भर में करीब 10,000 एफपीओ का गठन करना चाहती है. इसके साथ ही किसानों के प्रोडक्शन को बढ़ाने और उनकी इनकम को दोगुना करने के लिए यह फैसला लिया गया है. इससे किसान आर्थिक रूप से भी आत्मनिर्भर बनेंगे.