News Details

  • Home -
  • News Details

Russia-Pakistan: ऐसा कोई सगा नहीं, जिसे पाकिस्तान ने ठगा नहीं...रूस को धोखा मिलने के बावजूद पुतिन ने
research

Russia-Ukraine War: रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों देशों ने किफायती दरों पर पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स खरीदने पर बातचीत की. इसके अलावा पाकिस्तान को रूस से गैस और तेल की सप्लाई के अलावा गैस पाइपलाइन प्रोजेक्ट की भी समीक्षा की गई.

How To Save Tax: टैक्स कौन बचाना नहीं चाहता. लोग विभिन्न तरीके अपनाकर ज्यादा से ज्यादा टैक्स बचाने की कोशिश करते हैं. लॉन्ग टर्म सेविंग्स को लेकर केंद्र सरकार पोस्ट ऑफिस की कई सेविंग्स स्कीमें उपलब्ध हैं. इंडिया पोस्ट की इन इन्वेस्टमेंट स्कीमों से दो काम पूरे होते हैं-पहला निवेश का और दूसरा आपको सेक्शन 80सी के तहत इनकम टैक्स में छूट मिलती है.

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF), 5 ईयर पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट स्कीम, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC), सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) उन 5 डाकघर बचत योजनाओं में से हैं जो इनकम टैक्स में छूट दिलाती हैं. 

 पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF)
हालिया संशोधन के बाद, पीपीएफ पर 7.1% ब्याज दर मिलती है. PPF, 15 साल में मैच्योर होता है. इस पर पूरी तरह छूट मिलती है. पीपीएफ अकाउंट में एक वित्त वर्ष में जमा की जाने वाली न्यूनतम राशि 500 रुपये अधिकतम सीमा 1.5 लाख रुपये है. सालाना 1.5 लाख रुपये तक के योगदान पर धारा 80C के तहत इनकम टैक्स पर छूट मिलेगी. पीपीएफ के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इस पर मिला ब्याज भी टैक्स फ्री है और मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम पर भी टैक्स नहीं लगता.

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)
सुकन्या समृद्धि अकाउंट पर ब्याज दर 7.6% है. SSY को छूट का दर्जा हासिल है. SSY खाते में एक वित्तीय वर्ष में जमा की जाने वाली न्यूनतम राशि 250 रुपये और अधिकतम सीमा 1.5 लाख रुपये है.

5 ईयर पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम
5 साल की बैंक एफडी (एफडी) की तरह, 5 साल की डाकघर जमा योजना में हर साल 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं. न्यूनतम निवेश 1000 रुपये है. हालांकि अधिकतम कोई सीमा नहीं है. वर्तमान में, 5 साल की पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट स्कीम पर 7% ब्याज मिलता है.

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC)
फिलहाल, NSC पर 7% का ब्याज मिलता है. एनएससी में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. न्यूनतम निवेश 100 रुपये है. एक वित्त वर्ष में एनएससी में आप1.50 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. यह आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत टैक्स फ्री है.

सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम (SCSS)
60 साल या उससे ज्यादा उम्र का व्यक्ति वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में खाता खुलवा सकता है. वर्तमान में, SCSS में हर साल 8% की दर से ब्याज मिलता है. मैच्योरिटी की अवधि 5 साल है. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में हर साल 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. यह टैक्स फ्री है. लेकिन इससे मिले  ब्याज पर टैक्स लगता है.