News Details

  • Home -
  • News Details

UGC NET के उम्‍मीदवारों को NTA दे रहा है सुविधाएं, पेमेंट करने के बाद करें ये काम
research

UGC NET form correction:  अगर आप UGC नेट की परीक्षा देने वाले हैं तो आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि NTA ने रजिस्ट्रेशन करने को लेकर कई सुविधाएं दी हैं. जिन्‍होंने भी परीक्षा फीस जमा कर दी है, वे इस महत्‍वपूर्ण अपडेट को जान लें.  

UGC NET Application Form 2023: यूजीसी नेट परीक्षा 2023 की तैयारी करने वाले उम्‍मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट आया है. अगर आपके आवेदन में कुछ भी गलती हुई है तो इसमें सुधार कराया जा सकता है. इसके लिए NTA 19-20 जनवरी को लिंक एक्टिव करेगा. ऐसे में आप रजिस्ट्रेशन में हुई गलती को सुधार सकते हैं. इसके अलावा अगर आपने आवेदन के लिए पेमेंट नहीं किया है तो आप 18 जनवरी तक 1100 रुपये का पेमेंट कर इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. आइए जानते हैं UGC NET परीक्षा के बारे में.  

कर सकते हैं सुधार 
अगर आपने आवेदन करते समय फॉर्म में कुछ गलत जानकारी दर्ज कर दी है तो आप उसमें संशोधन करा सकते हैं. जी हां, उम्मीदवारों की सुविधा के लिए यूजीसी नेट अप्लीकेशन फॉर्म में सुधार किया जा सकता है. इसके लिए NTA एप्लीकेशन करेक्शन विंडो 19 और 20 जनवरी 2023 को एक्टिव करेगा. यूजीसी नेट 2023 की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 17 जनवरी 2023 थी. अगर आपने अभी तक एग्‍जाम फीस का पेमेंट नहीं किया है तो आपको बता दें कि आप अभी भी यानी 18 जनवरी, रात 11 बजकर 50 मिनट तक रजिस्ट्रेशन का शुल्‍क से भुगतान कर सकते हैं.    

एग्जाम फीस जमा करने का है मौका (UGC NET Application Form)
जिन उम्‍मीदवारों ने यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म जमा किया है और किसी भी वजह से पेमेंट नहीं कर पाए हैं तो NTA ने ऐसे उम्‍मीदवारों को ध्‍यान में रखते हुए फीस जमा करने की आखिरी तारीख 18 जनवरी 2023 तय की है. आपको बता दें कि आवेदन शुल्‍क जमा नहीं होन की स्थिति में आपका फॉर्म निरस्‍त हो जाएगा. इसलिए आप 18 जनवरी रात 11 बजकर 50 मिनट से पहले आवेदन शुल्‍क जमा कर दें. इस परीक्षा के लिए NTA प्रति उम्‍मीदवार 1100 रुपये का शुल्क वसूल रहा है.

कब होगी यूजीसी नेट परीक्षा (UGC NET Exam Date)
राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के दिसंबर 2022 सत्र की परीक्षा का आयोजन  21 फरवरी से 10 मार्च 2023 तक होगा. 

ये है ऑफिशियल वेबसाइट 
अगर आप इस परीक्षा का डिटेल्ड सिलेबस और शेड्यूल देखना चाहते हैं तो यूजीसी नेट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं. (ugcnet.nta.nic.in)