News Details

  • Home -
  • News Details

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड एग्जाम में नकल की तो करियर बर्बाद! NSA लगेगा और कुर्की होगी
research

UP board 10th 12th exam: ऐसा पहली बार हो रहा है कि यूपी बोर्ड की तरफ से एग्जाम की कापियां बारकोड के साथ जारी की जाएंगी. बोर्ड 3.3 करोड़ बारकोड वाली कॉपी जारी की जाएंगी.

UP Board 10th 12th Exam Preparation: यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के एग्जाम आने वाले हैं. इसके लिए राज्य सरकार और शिक्षा विभाग तैयारियों में लगे हैं. इस बार नकल करने वालों पर लगाम लगाने के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं. अगर इस बार कोई भी बच्चा नकल करते हुए पकड़ा जाता है तो राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम-1980 (NSA) लगाया जाएगा. यह नहीं खत्म नहीं होगा अगर इसमें कोई टीचर या फिर कोई दूसरा व्यक्ति शामिल होगा तो उसके खिलाफ कुर्की की कारवाई की जाएगी. 

10वीं 12वीं की प्रक्टिल परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं. ऐसा पहली बार हो रहा है कि यूपी बोर्ड की तरफ से एग्जाम की कापियां बारकोड के साथ जारी की जाएंगी. बोर्ड 3.3 करोड़ बारकोड वाली कॉपी जारी की जाएंगी. जिन जगहों पर पहले फेज में बोर्ड परीक्षाएं हो रही हैं उनमें आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, अयोध्या, आजमगढ़, देवीपाटन और बस्ती मंडल शामिल हैं. प्रक्टिकल एग्जाम 28 जनवरी तक चलेंगे. प्रक्टिकल एग्जाम भी सीसीटीवी की निगरानी में कराए जा रहे हैं. जो भी ऐसे स्कूल हैं जिनमें सीसीटीवी की सुविधा नहीं हैं उन स्कूलों के स्टूडेंट्स को नजदीक के ऐसे स्कूलों में भेजा जा रहा हैं जहां सीसीटीवी की सुविधा मौजूद है. 

स्कूलों को एग्जाम सेंटर बनाते हुए भी ध्यान रखा गया है ऐसे स्कूलों को एग्जाम सेंटर नहीं बनाया गया है जिनको लेकर एसटीएफ ने रिपोर्ट दी थी. जो पेपर रखे जाएंगे उन्हें डबल लॉक में स्ट्रॉन्ग रूम में सीसीटीवी की निगरानी में रखा जाएगा.

महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरन आनंद ने कहा, शिक्षा अधिकारियों के साथ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर तैयारियों का रिव्यू किया गया है. साथ ही निर्देश जारी किए कि यूपी सरकार ने बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन बनाने के लिए एग्जाम के बाद कॉपियों की रैंडम चेकिंग की जाएगी. नकल में शामिल पाए जाने वाले परीक्षा केंद्र के व्यवस्थापक कक्ष निरक्षक के खिलाफ FIR दर्ज की जाएगी.