News Details

  • Home -
  • News Details

Wrestlers Protest News: यौन-उत्पीड़न के आरोपों के बावजूद बृजभूषण से क्यों नहीं लिया इस्तीफा? महिला आ
research

Protest against Wrestling Federation: भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कई पहलवानों ने दिल्ली के जंतर-मंतर पर मोर्चा खोल दिया है. इस बीच दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल का बयान आया है. स्वाति मालीवाल ने मंत्री बृजभूषण सिंह का इस्तीफा न होने को लेकर सवाल खड़े किए हैं.

Indian Wrestlers Protest: भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) पर महिला पहलवानों ने यौन-उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं. यह मामला काफी तूल पकड़ चुका है. इस बीच दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने भी सवाल खड़े किए हैं. मालीवाल ने सीधे तौर पर कहा है कि यौन-उत्पीड़न के आरोपों के बावजूद बृजभूषण से इस्तीफे के लिए अभी तक क्यों नहीं कहा गया है.

जंतर-मंतर पर पहलवानों ने खोला मोर्चा
दिल्ली के जंतर-मंतर पर डब्ल्यूएफआई (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों का धरना-प्रदर्शन जारी है. प्रदर्शन करने वालों में विनेश फोगाट, ओलंपिक मेडलिस्ट बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक जैसे दिग्गज भी शामिल हैं. बृजभूषण और कई कोच पर यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए गए हैं. पहलवान मांग कर रहे हैं कि बृजभूषण को तुरंत बर्खास्त किया जाना चाहिए. 

अध्यक्ष के इस्तीफे को लेकर डीसीडब्ल्यू खड़ा किया सवाल
इस बीच दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) प्रमुख स्वाति मालीवाल ने शुक्रवार को सवाल उठाए कि भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) अध्यक्ष को महिला रेसलरों द्वारा लगाए यौन उत्पीड़न के आरोपों के बावजूद इस्तीफा देने को अभी तक क्यों नहीं कहा गया है? भारत के शीर्ष पहलवान डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पिछले दो दिन से जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे हैं.

सांसद बृजभूषण शरण के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप
पहलवानों ने बृजभूषण शरण के खिलाफ यौन उत्पीड़न और धमकाने समेत गंभीर आरोप लगाए हैं. मालीवाल ने हिंदी में ट्वीट में पूछा, ‘पहलवानों के धरने को 72 घंटे हो चुके हैं. अभी तक डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष का इस्तीफा क्यों नहीं मांगा गया है? क्यों यौन शोषण के आरोपों की जांच के लिये FIR दर्ज नहीं की जा रही? क्यों खेल मंत्री खिलाड़ियों का धरना नहीं खत्म करवा रहे? कब तक ऐसे देश का गौरव सड़कों पर बैठेगा?

सांसद ने आरोपों से किया इनकार
वहीं, दूसरी तरफ बृजभूषण शरण सिंह ने सभी आरोपों का सिरे से खंडन किया है. उन्होंने इस्तीफा देने से साफ इनकार कर दिया है. लोकसभा सांसद बृजभूषण ने खुद पर लगे गंभीर आरोपों का खंडन करते हुए कहा, 'अगर मैं कुछ बोलूंगा तो सुनामी आ जाएगी. मैं यहां किसी की मदद से नहीं हूं, मुझे जनता ने चुना है.'